Bharat Express

Manipur Violence: मणिपुर में युवक को जिंदा जलाने का वीडियो वायरल, सरकार बोली- पुरानी है घटना

मणिपुर हिंसा के छह महीने बीतने के बाद भी हिंसा की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. इसी बीच 8 अक्टूबर को एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हुआ.

युवक को जिंदा जलाने का वीडियो वायरल

युवक को जिंदा जलाने का वीडियो वायरल

मणिपुर हिंसा के छह महीने बीतने के बाद भी हिंसा की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. इसी बीच 8 अक्टूबर को एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हुआ. जिसमें एक युवक को जिंदा जलाने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि कुकी बाहुल्य कांगपोकपी जिले में मैतेई समुदाय के एक युवक को जिंदा जला दिया गया. वायरल वीडियो को लेकर सरकार का कहना है कि उन्होंने इस वीडियो की जांच-पड़ताल की है. ये वीडियो 4 मई को हुई हिंसा का है.

मणिपुर का ये वायरल वीडियो सात सेकेंड का है

मणिपुर का ये वायरल वीडियो सात सेकेंड का है. सात सेकेंड के इस वीडियो में एक व्यक्ति ने काली शर्ट पहन रखी है. इसके सिर पर भीड़ की पिटाई की वजह से चोट के निशान हैं और उसके शरीर के एक हिस्से को भीड़ ने जला दिया है, वह कटीले तारों के पास पड़ा हुआ है. उसके पास खड़ी भीड़ चिल्ला रही है. भीड़ के बैकग्राउंड में गोली चलने की आवाजें भी सुनी जा सकती हैं.

सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा-

वीडियो को लेकर इंफाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने कहा कि यह घटना पहले वायरल हुए दो कुकी महिलाओं के वीडियो से जुड़ी हुई है. ये वही महिलाएं हैं, जिनको जातीय संघर्ष के दौरान एक समुदाय ने पकड़ लिया था और उनको नग्न करके उनकी परेड कराई गई थी और दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया गया था.

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: हमास को मुंहतोड़ जवाब दे रहा इजरायल, पूर्व रक्षा मंत्री ने मोसाद से कहा- विदेश में बैठे साजिश रचने वालों को मारो

पुलिस ने की वीडियो की पड़ताल

सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि वीडियो से ये पता नहीं चल रहा है कि वो युवक जिंदा था तब उसे जलाया गया या फिर उसके शव को जलाया गया है. पुलिस ने जब इस वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि हिंसा का शिकार युवक लालदिनथांगा खोंगसाई है, जिसकी उम्र 37 साल थी.

सरकार ने सीबीआई को सौंपी जांच

कुलदीप सिंह ने कहा कि इस मामले की जांच सरकार ने सीबीआई को सौंप दी है. सीबीआई की जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. एजेंसियों का मानना है कि जिस व्यक्ति की मौत हुई है वो महिलाओं को नग्न कराकर परेड कराने वाली भीड़ में शामिल था.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest