Bharat Express

Odisha And Andhra Pradesh Assembly Election 2024: आंध्र में 9 जून को सीएम पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू तो उड़ीसा में अबकी बार BJP सरकार

ओडिशा में करीब 24 साल से चली आ रही मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की सरकार जहां जाती हुई दिख रही है, वहीं चुनावी नतीजों में स्पष्ट बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनती हुई दिख रही है.

Lok Sabha Election 2024

बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल (फोटो-सोशल मीडिया)

लोकसभा चुनाव की 543 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ-साथ ही आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आज ही घोषित किए जाएंगे. बात करें ओडिशा की तो 2019 के विधान सभा चुनावों में, नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी ने राज्य की 147 में से 112 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की थी. पटनायक ने 2000 के बाद से लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

आंध्र प्रदेश की राज्य विधानसभा की सभी 175 सीटों के लिए मतदान लोकसभा चुनावों के साथ-साथ हुआ था. भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की लोकप्रियता की सराहना करते हुए रैलियां कीं. सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी ने एक और कार्यकाल के लिए सभी 175 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि एनडीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था के तहत, टीडीपी 144 विधानसभा सीटों पर, जन सेना 21 पर और भाजपा 10 पर चुनाव लड़ा.

2019 के चुनावों के दौरान, वाईएसआरसीपी ने आंध्र प्रदेश में शानदार जीत दर्ज की, विधानसभा की 175 सीटों में से 151 सीटें जीतकर टीडीपी सरकार को हटा दिया. इस बीच, आंध्र प्रदेश में, एग्जिट पोल ने आंध्र प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को अधिकांश लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी की, जबकि भविष्यवाणी की कि भारत ब्लॉक का खाता खोलने की संभावना नहीं है. ऐसे में आज हो रहे मतगणना के आगे बढ़ने के साथ ही इन दोनों राज्यों में स्थिति साफ होते जाएगी.

Bharat Express Live

Also Read

Latest