Bharat Express

जैक्सी शाह क्वालिटी काउंसिल के नये चेयरमैन बने

जैक्सी शाह के कंधों पर क्वालिटी काउंसिल के चेयरमैन की जिम्मेदारी

जैक्सी  शाह को प्रधानमंत्री द्वारा भारतीय गुणवत्ता परिषद (Quality Council of India) के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अक्टूबर 2022 से  तीन साल की अवधि के लिए भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के अध्यक्ष की भूमिका निभाने के लिए सेवी समूह के संस्थापक अध्यक्ष और क्रेडाई के पूर्व अध्यक्ष जैक्सी  शाह को नियुक्त किया है. जैक्सी शाह मैकिन्से इंडिया के पूर्व प्रमुख आदिल ज़ैनुलभाई की जगह लेंगे, जिन्होंने 2014 से 2022 तक आठ वर्षों की अवधि के लिए तीन कार्यकालों के दौरान QCI के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था.

QCI की स्थापना 1997 में उद्योग विभाग (अब DPIIT) वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और CII, FICCI और ASSOCHAM जैसे प्रमुख उद्योग संघों द्वारा संयुक्त रूप से एक कैबिनेट नोट के माध्यम से की गई थी. क्यूसीआई को परीक्षण, निरीक्षण और प्रमाणन निकायों की राष्ट्रीय मान्यता के माध्यम से देश में गुणवत्ता को बढ़ावा देना अनिवार्य है, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है, जो सभी क्षेत्रों में तीसरे पक्ष के आकलन को देखती है.

इसका मक्सद गुणवत्ता पर उद्योग और उपभोक्ताओं को ना केवल संवेदनशील बनाना है बल्कि प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक राष्ट्रीय गुणवत्ता अभियान चलाने के लिए क्षमता निर्माण की पहल भी करना है. इन सालों में, QCI भारत के एक अरब से अधिक लोगों की गुणवत्ता की आकांक्षा को पूरा करने वाला एक संगठन बन गया है.

जैक्सी  शाह को उनके विशाल उद्योग अनुभव के आधार पर नियुक्त किया गया है जो गुणवत्ता के पहियों को आगे बढ़ाने में योगदान देगा जो कि क्यूसीआई के पूर्व अध्यक्षों द्वारा स्थापित एक विरासत है. शाह ने 1996 में भारत के सबसे बड़े बुनियादी ढांचा समूहों में से एक, सेवी ग्रुप की स्थापना की और भारत में निजी रियल एस्टेट डेवलपर्स के शीर्ष निकाय, क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाला. इसके अलावा, वह एसोचैम पश्चिमी क्षेत्र विकास परिषद के अध्यक्ष का पद भी संभालते हैं और PharmEasy Accelerator Program में सलाहकार के रूप में कार्य करते हैं, जो 1 लाख से अधिक दवाएं और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद प्रदान करता है.

अपनी इस नई यात्रा के बारे में बोलते हुए, शाह ने कहा कि, “मैं माननीय का आभारी हूं. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी मुझे क्यूसीआई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के लिए. मैं श्री आदिल जैनुलभाई को क्यूसीआई में उनके उल्लेखनीय कार्यकाल के लिए बधाई देता हूं. उनके नेतृत्व में, इस संगठन ने जबरदस्त विकास के आयाम देखे हैं.

मैं यहां से आगे बढ़ने के लिए भाग्यशाली हूं. उन्होंने कहा कि ‘ QCI 1000+ लोगों का एक जीवंत संगठन है जो 140 करोड़ भारतीय नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर रहा है. मैं भारत की कहानी का बहुत बड़ा आस्तिक हूं और मुझे विश्वास है कि 2047 तक एक विकसित देश के रूप में भारत के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने में क्यूसीआई महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह उन सभी चीजों की गुणवत्ता और विश्वसनीयता के स्तंभों पर हासिल किया जाएगा जो ‘मेड इन इंडिया’ के लिए हैं.’

पिछले 8 सालों में QCI के निवर्तमान अध्यक्ष आदिल जैनुलभाई ने भारत के गुणवत्ता पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तन की प्रक्रिया को जन्म दिया है. जैनुलभाई के सक्षम नेतृत्व में, संगठन एक आत्मनिर्भर स्तंभ के रूप में विकसित हुआ है और इसने भारतीय नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के व्यापक प्रभाव के लिए नि:शुल्क आधार पर गतिविधियों की शुरुआत की है.

ज़ैनुलभाई ने नवाचार के माध्यम से चुनौतियों का समाधान करने के लिए सरकारी स्थान में युवा मस्तिष्क को प्रोत्साहन देने में भी योगदान दिया है. नतीजतन, संगठन 16 गुना बढ़कर 1,000+ लोगों तक पहुंच गया है, जिन्होंने स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, पर्यावरण, ई-कॉमर्स, आवास आदि जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में एक अमिट छाप छोड़ी है और आर्थिक रूप से स्वतंत्र भी हो गए हैं, जिससे यह संगठन वास्तव में एक स्वायत्त संगठन बन गया है.

“जैसा कि मैंने अध्यक्ष QCI के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया है, मैं पिछले 8 वर्षों में इस संगठन के माध्यम से देश की सेवा करने के लिए गौरवान्वित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैं  जैक्सी  को क्यूसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति पर बधाई देता हूं. मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में, क्यूसीआई भारतीय नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के अपने मिशन पर जारी रहेगा, ”आदिल जैनुलभाई ने अपने कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि “क्यूसीआई के अध्यक्ष के रूप में हमारे पास कई दिग्गज हैं जिनमें जैक्सी शाह नवीनतम हैं. इस प्रतिष्ठित कंपनी में, हम उनका स्वागत करते हैं और विश्वास करते हैं कि उनका युवा उत्साह इस संगठन की गति को बढ़ाएगा!” डॉ. रवि पी. सिंह, महासचिव, क्यूसीआई ने श्री शाह की नियुक्ति का स्वागत करते हुए कहा.

माननीय के दर्शन द्वारा निर्देशित. प्रधान मंत्री, क्यूसीआई ने शिक्षा की गुणवत्ता, स्वास्थ्य देखभाल, भोजन, स्वच्छता, भूजल प्रबंधन और कोयले जैसे प्राकृतिक संसाधनों का आकलन करने के लिए विभिन्न प्रमुख योजनाओं पर सरकार की मदद करने के लिए अपने मान्यता प्राप्त संगठनों, उभरती प्रौद्योगिकियों और एक गतिशील कार्यबल की शक्ति का लाभ उठाया है. यह COVID-19 के दौरान मान्यता के माध्यम से भारत की RTPCR परीक्षण क्षमता की गुणवत्ता का विस्तार करने में सहायता रहा है.

स्वच्छ भारत मिशन, गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम), पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, अटल इनोवेशन मिशन, अटल भूजल मिशन, जीरो डिफेक्ट जीरो इफेक्ट (जेडईडी) और दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना जैसी योजनाओं में क्यूसीआई के कई योगदान ने मदद की है. सार्वजनिक सेवा वितरण और शासन में निगरानी और प्रभावशीलता पर मजबूत ध्यान केंद्रित करना है.

इनके अलावा, क्यूसीआई डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क, उन्नति रोजगार नेटवर्क, मेड इन इंडिया योजना, राष्ट्रीय कार्यक्रम प्रबंधन नीति और ढांचा, सीपीजीआरएएमएस निवारण निगरानी और भारतीय खाद्य निगम के परिवर्तन जैसी अग्रणी परिवर्तनकारी परियोजनाओं का भी नेतृत्व कर रहा है , जो कि प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत का विजन है.

 

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest