Bharat Express

आंखों को हेल्दी रखने के लिए ये 5 सुपर फूड्स, तुरंत डाइट में करें शामिल

Best Foods For Eyes: आंखें, हमारे बॉडी जरूरी अंगों में से एक हैं. ये बहुत नाजुक होती हैं, इसलिए समय-समय पर चेक-अप और देखभाल करना बहुत जरूरी है. जानिए आंखों में रोशनी समेत कई समस्याएं के लिए किन चीजों का सेवन करना जरूरी होता हैं.

Best Foods For Eyes: आंखें, हमारे बॉडी जरूरी अंगों में से एक हैं. ये बहुत नाजुक होती हैं, इसलिए समय-समय पर चेक-अप और देखभाल करना बहुत जरूरी है. आजकल हमारा खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते आंखों में कई तरह समस्या बढ़ती जा रही है. अगर काम करते-करते आपकी आंखें भी धुंधलाने लगती हैं, तो समझिए कि आंखों की हेल्थ प्रभावित हो रही है. आज के समय में ज्यादा मोबाइल, लैपटॉप ले चलाने के कारण छोटे-छोटे बच्चों के चश्मा लगने लगा हैं. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, आंखों से संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए एक सही डाइट लेना बहुत जरूरी है. एक बैलेंस्ड डाइट आंखों की कंडीशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. जानिए आंखों में रोशनी समेत कई समस्याएं के लिए किन चीजों का सेवन करना जरूरी होता हैं.

शकरकंद का सेवन करें

शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक शानदार सोर्स है. इसके अतिरिक्त, शकरकंद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद कर सकता है. रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव आंखों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आहार में शकरकंद को शामिल करना इस संबंध में फायदेमंद हो सकता है.

गाजर खाएं

गाजर हमारी आंखों के लिए बेहद मददगार है. गाजर में बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में विटामिन- ए की पूर्ति करता है. यह पोषक तत्व आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह आंखों की रोशनी को बेहतर करता है और रतौंधी जैसी बीमारी से बचाता है.

पालक दाल

पालक ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, जो आंखों को उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजेनरेशन (एएमडी) और मोतियाबिंद से बचाने में मदद करता है. दाल में मौजूद आयरन की प्रचुर मात्रा आंखों में स्वस्थ रक्त परिसंचरण में योगदान करती है.

बादाम केसर दूध

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो उम्र से संबंधित आंखों की क्षति से निपटने में मदद करते हैं और मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं. केसर में क्रोसिन और क्रोसेटिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बेहतर रेटिना स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और दृष्टि स्पष्टता में सुधार करते हैं.

लहसुन के साथ ग्रिल्ड मछली

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए का एक बड़ा सोर्स है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. डीएचए रेटिना का एक प्रमुख घटक है और आंखों में सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. हल्दी और लहसुन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को और बेहतर बनाते हैं.

पपीता

पपीता भी हमारे आंखों के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है. पपीता में बीटा-कैरोटीन, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर है. जो आंखों के लिए खूब फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, तो वहीं बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है.

संतरा

संतरे विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत हैं. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है. यह ऑक्सीडेटिव तनाव को भी रोकने में मदद करता है. इसलिए आप संतरे को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. डॉक्टर भी सलाह देते हैं हमें संतरा डेली खाने चाहिए.

Bharat Express Live

Also Read