Bharat Express

एप्पल साइडर विनेगर पीने से घटता है तेजी से वजन, इस रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Apple Cider Vinegar Benefits For Weight Loss: बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि वजन घटाने में सेब का सिरका कैसे मदद करता है, जानें इसके फायदे.

Apple Cider Vinegar

एप्पल साइडर विनेगर

Apple Cider Vinegar Benefits For Weight Loss: वजन कम करने के लिए हम अक्सर देखते हैं कि लोग तरह-तरह के वेट लॉस ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. इसमें तरह-तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स से लेकर ग्रीन टी जैसी हर्बल चाय और ब्लैक कॉफी शामिल हैं. यह सही है कि इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन करने से ज्यादा जरूरी है कम कैलोरी का सेवन करना. वजन घटाने के लिए नियमित कैलरी का सेवन करने की जरूरत होती है. बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि वजन घटाने में सेब का सिरका कैसे मदद करता है और तेजी से वजन घटाने के लिए इसका सेवन कैसे करना चाहिए? आइए जानते हैं इसके बारे में.

यह कैसे किया गया?

लेबनान में वैज्ञानिकों के एक समूह ने 12-25 वर्ष की आयु के अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त युवाओं के एक समूह पर डबल-ब्लाइंड नैदानिक ​​​​परीक्षण किया. शोधकर्ताओं ने बताया कि 12 सप्ताह तक कुछ भी खाने से पहले हर सुबह 5, 10 या 15 मिलीलीटर एपल साइडर सिरका को 250 मिलीलीटर पानी में मिलाकर पीने का निर्देश दिया गया था.

एक अन्य समूह ने समान दिखने वाले और समान स्वाद वाले एक निष्क्रिय पेय (प्लेसीबो) का सेवन किया. आमतौर पर इस प्रकार का अध्ययन उच्च गुणवत्ता वाले साक्ष्य प्रदान करता है क्योंकि यह कारण और प्रभाव दिखा सकता है – यानी इस मामले में एपल साइडर सिरका एक निश्चित परिणाम की ओर ले जाता है. अध्ययन भी डबल-ब्लाइंड था, जिसका अर्थ है कि प्रतिभागियों या डेटा एकत्र करने में शामिल वैज्ञानिकों में से किसी को नहीं पता था कि कौन किस समूह में है.

तो, उन्होंने क्या पाया?

तीन महीने की अवधि के बाद एपल साइडर सिरका का सेवन शरीर के वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में महत्वपूर्ण गिरावट से जुड़ा था. औसतन, उस अवधि के दौरान एपल साइडर सिरका पीने वालों का वजन 6-8 किलोग्राम कम हो गया और खुराक के आधार पर उनका बीएमआई 2.7-3 अंक कम हो गया. उन्होंने कमर और कूल्हे की परिधि में भी महत्वपूर्ण कमी देखी. लेखक सेब साइडर समूहों में रक्त ग्लूकोज, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में महत्वपूर्ण कमी की भी रिपोर्ट करते हैं.

यह खोज पिछले अध्ययनों की प्रतिध्वनि है. प्लेसिबो समूह, जिन्हें लैक्टिक एसिड वाला पानी दिया गया था, उनके वजन और बीएमआई में बहुत कम कमी आई थी. रक्त शर्करा और रक्त लिपिड में भी कोई उल्लेखनीय कमी नहीं देखी गई. यह माना जाता है कि सेब साइडर सिरका में एसिटिक एसिड ऊर्जा के लिए वसा जलाने में शामिल जीन की अभिव्यक्ति को प्रभावित कर सकता है. नए अध्ययन में यह पता नहीं लगाया गया कि क्या यह तंत्र किसी वजन घटाने में शामिल था.

ये भी पढ़ें:Agarbatti Benefits: अगरबत्ती के इन बेहतरीन फायदों का जरूर उठाएं लाभ, जानें कैसे

क्या यह अच्छी खबर है?

हालाँकि अध्ययन आशाजनक प्रतीत होता है, लेकिन सावधानी बरतने के कई वजह भी हैं. सबसे पहले, अध्ययन में भाग लेने वालों की उम्र 12 से 25 वर्ष के बीच थी, इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि परिणाम सभी पर लागू हो सकते हैं या नहीं. अध्ययन में उपयोग की गई सांख्यिकीय विधियाँ हमें विश्वास के साथ यह कहने की अनुमति नहीं देती हैं कि यदि अध्ययन दोबारा किया गया तो उतनी ही मात्रा में वजन कम होगा और जबकि शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों के आहार और व्यायाम का रिकॉर्ड रखा.

लेकिन इन्हें पेपर में प्रकाशित नहीं किया गया. इससे यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि आहार या व्यायाम का प्रभाव पड़ा होगा या नहीं. हम नहीं जानते कि प्रतिभागियों ने खाने की मात्रा या खाने के प्रकार में बदलाव किया है या नहीं, या उन्होंने अपने व्यायाम के स्तर में बदलाव किया है या नहीं.

कोई अन्य चिंता?

एपल साइडर सिरका अम्लीय होता है और ऐसी चिंताएं हैं कि यह दांतों के इनेमल को खत्म कर सकता है. यह समस्या किसी के साथ भी हो सकती है, जिसमें नींबू पानी और संतरे का रस शामिल है. एसिड क्षरण के जोखिम को कम करने के लिए कुछ दंत चिकित्सक अम्लीय पेय पीने के बाद निम्नलिखित की सलाह देते हैं: जिसमें लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए बाद में चीनी मुक्त गम चबाएं. साथ ही शराब पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें क्योंकि इससे दांतों की नरम परत को नुकसान हो सकता है. दांतों के साथ संपर्क को कम करने के लिए स्ट्रॉ के साथ पियें.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read