Bharat Express

आप भी करते हैं दूध का अधिक मात्रा में सेवन तो हो सावधान! बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

Does Milk Increase Cholesterol Level: बहुत से लोग मानते हैं कि दूध कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. तो आइए यहां पर जान लेते हैं सच क्या है?

Does Milk Increase Cholesterol Level

Does Milk Increase Cholesterol Level

Does Milk Increase Cholesterol Level: दूध पीने से हमारी सेहत हमेशा अच्छी रहती है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है. रोजाना एक गिलास दूध के सेवन से हमारा आहार पूरा होता है. दूध में प्रोटीन, कैलोरी, कैल्शियम, विटामिन डी, बी-2, बी-12, पोटेशियम, और सेलेनियम जैसे तमाम पोषक त्तव पाए जाते हैं. ऐसे में बहुत से लोग मानते हैं कि दूध कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. वहीं कुछ लोग ऐसा नहीं मानते हैं. तो आइए यहां पर जान लेते हैं सच क्या है?

दूध पीने से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल? (Does Milk Increase Cholesterol Level)

दरअसल, दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह दूध के प्रकार और आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य पर निर्भर करता है. दूध में सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं, लेकिन दूध में मौजूद कुछ पोषक तत्व, जैसे कि पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन डी, रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए (Does Milk Increase Cholesterol Level)

1. दूध का चयन: सामान्य दूध की तुलना में स्किम्ड या लो-फैट दूध कोलेस्ट्रॉल लेवल पर कम प्रभाव डाल सकता है.
2. मात्रा: अधिक मात्रा में दूध पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है.
3. व्यक्तिगत स्वास्थ्य: यदि आपको पहले से ही कोलेस्ट्रॉल या हृदय संबंधी समस्याएं हैं, तो आपको दूध का सेवन सीमित करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Viral Video: फैक्ट्री में कैसे बनते हैं पनीर मोमोज, वीडियो देखने के बाद खाने से पहले हजार बार सोचेंगे

वहीं आपको बता दें कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, एक स्वस्थ आहार में दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाना चाहिए.

Also Read