Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर खाई जाने वाली तिल की ये खास चीजें, बहुत ही आसान है बनाना, जानें रेसिपी

Makar Sankranti 2024: उत्तर भारत में मकर संक्रांति का दिन बेहद खास माना जाता है. 15 जनवरी 2024 दिन सोमवार को मकर संक्रांति सेलिब्रेट की जाएगी.

Makar Sankranti 2024: उत्तर भारत में मकर संक्रांति का दिन बेहद खास माना जाता है. 15 जनवरी 2024 दिन सोमवार को मकर संक्रांति सेलिब्रेट की जाएगी. सकट चौथ, लोहड़ी और मकर संक्रांति के अवसर पर तिल का खास महत्व होता है. इस दिन तिल का सेवन जरूर करना चाहिए. सर्दियों में तिल की बनी चीजें सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद मानी गई है और मकर संक्रांति के त्योहार पर तिल से बनी चीजें जैसे तिलकुट, तिल के लड्डू, जैसी चीजें खासतौर पर खाई जाती हैं. अगर आप इस मकर संक्रांति घर पर ही स्पेशल तिल की रेसिपी बनाना चाहते हैं तो कुछ डिशों को ट्राई सकते हैं. आइए जानते हैं रेसिपी के बारे में-

सामग्री: (Til Ki Chikki ingredients)

  • 200 ग्राम तिल (सफेद तिल)
  • 500 ग्राम चीनी
  • 1 कप पानी
  • 1 चम्मच बेकिंग (मीठा)
  • सोडा ग्रीस की हुई थाली या बेकिंग टिन (चिक्की को सेट करने के लिए)

बनाने की विधि (How To Make Til Ki Chikki)

  • धीमी आंच पर पानी में चीनी घोलें.
  • घुलने के बाद, आंच को बढ़ा दें और इसे उबाल आने तक पकाए.
  • एक कप ठंडे पानी में डालने पर चाशनी को सख्त गांठ बनने तक पकाएं.
  • चाशनी को मिलाएं.
  • सोडा में मिलाएं और मिश्रण को तैयार डिश में डालें.
  • पतली परतों में सेट होने के लिए छोड़ दें. स्टोर करें और जब चाहें तब इसका मजा लें.

तिल और गुड़ के लड्डू

मकर संक्रांति पर बनने वाली सबसे पुरानी मिठाइयों में से एक है तिल के लड्डू, इसे बनाने का तरीका भी बेहद सिंपल है. इसके लिए आपको चाहिए होगा गुड़, सफेद तिल, चाहे तो मूंगफली और कुछ ड्राई फ्रूट्स, नट्स जैसे बादाम, काजू, भी ले सकते हैं.

तिल के लड्डू बनाने का तरीका

सबसे पहले कढ़ाई में तिल डालकर हल्की आंच पर चलाते हुए रोस्ट कर लें, ध्यान रखें कि आंच तेज न हो नहीं तो तिल जल जाएंगे. इसके बाद मूंगफली के दानों को भी हल्की आंच पर रोस्ट कर लें, जब तक कि कच्चापन न निकल जाए और इसके छिल्को को अलग कर दें. अब एक चम्मच देसी घी डालकर बाकी मेवा को हल्का भून लें. गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और कढ़ाई में डालकर मीडियम फ्लेम पर मेल्ट कर लें. इसे आंच से उतारकर तिल, मूंगफली के कुटे दाने, और बाकी मेवा मिला लें. सारे मिश्रण को सही तरह से मिलाने के बाद हल्के गर्म रहने पर ही लड्डू बना दें, क्योंकि मिश्रण ठंडा होने के बाद लड्डू सही से बंधते नहीं हैं.

अलसी और तिल की पिट्ठी

सर्दियों के दिनों में अलसी के लड्डू काफी फायदेमंद रहते हैं. रोज का एक लड्डू भी खा लिया जाए तो ये शरीर को अंदर से गर्म रखता है. इसके लिए आपको मूंगफली के दाने, थोड़ा सा देसी घी, मखाने, अलसी के बीज और तिल चाहिए होंगे.

बनाने का तरीका

सबसे पहले अलसी को कड़ाही में डालकर हल्की आंच पर चलाते हुए भून लें, जब ये चटकने लगे और हल्की खुशबू आने लगे तो आंच से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें. अब मूंगफली के दाने भी रोस्ट करके, छिलके अलग कर दें. इसके बाद तिल को भी चलाते हुए भूनें और ठंडा होने रख दें. अब कड़ाही में थोड़ा सा देसी घी डालकर मखाने को भी भून लें.

सारी चीजें तैयार करने के बाद अलसी के बीजों को ग्राइंडर में डालकर पाउडर तैयार कर लें और दोबारा से हल्का रोस्ट कर लें. इसके बाद मूंगफली और मखाने को भी ग्राइंडर में पल्स मोड पर चला लें. अब कड़ाही में गुड़ को पिघलाएं और सारी चीजें मिलाकर इसके लड्डू तैयार कर लें. या फिर आप थाली में देसी घी लाकर जमा सकते हैं और बर्फी के शेप में काट लें.

तिल और खोया के लड्डू या बर्फी

तिल और खोया के लड्डू या फिर बर्फी बनाने के लिए चाहिए होंगे आपको तिल, खोया, पिसी हुई शक्कर और बादाम, पिस्ता, काजू जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स (ऑप्शनल). सबसे पहले तिल को भून लें और फिर एक चम्मच देसी घी डालकर नट्स के फ्राई कर लें. अब खोया को कड़ाही में डालकर कुछ देर भून लें. इसके बाद खोया में बूरा मिला लें साथ ही तिल और ड्राई फ्रूट्स भी मिलाएं. थाली को देसी घी से ग्रीस कर दें और सारे मिश्रण को अच्छी तरह से फैलाकर बर्फी जमा दें. या फिर आप ठंडा करके लड्डू भी बना सकते हैं.

 

Bharat Express Live

Also Read