Bharat Express

Pre Workout Foods: वर्कआउट करने से पहले जरूर खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगी इंस्टैंट एनर्जी

Pre Workout Foods: अगर आपको भी वर्कआउट के दौरान कमजोरी महसूस होती है तो आप इसके लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं

Pre Workout Foods: शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. जो लोग जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं, उन्हें अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए. वर्कआउट के समय शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. यही वजह है कि लोग जिम करने से पहले प्री-वर्कआउट फूड्स लेते हैं. इससे शरीर में स्टैमिना और एनर्जी लेवल बूस्ट होता है. साथ ही, वर्कआउट के दौरान परफॉर्मेंस बढ़ाने में मदद मिलती है.

अक्सर कुछ लोगों के मन में यह सवाल आता है कि वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए? डाइट्रीफिट की डायटीशियन अबरना मैथ्यूवनन की मानें तो प्री-वर्कआउट फूड्स में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और फैट का सही संतुलन होना चाहिए. इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी और थकान भी कम होगी. अगर आपको भी वर्कआउट के दौरान कमजोरी महसूस होती है तो आप इसके लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

वर्कआउट से इतने पहले खा लें फूड

ओट्स

ओट्स कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर होते हैं, जो लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखने में मददगार हैं. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इसमें मौजूद विटामिन बी कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदल देता है. आप वर्कआउट से पहले एक कटोरी ओट्स और दूध या वेजिटेबल ओट्स खा सकते हैं.

केला

केला एनर्जी का एक अच्छा सोर्स है. इसमें फ्रुक्टोज और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को इंस्टैंट एनर्जी देते हैं. इसमें पोटैशियम भी होता है, जो नसों और मांसपेशियों को ठीक ढंग से काम करने में मदद करता है. केला फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. आप वर्कआउट से पहले 1-2 केले खा सकते हैं.

अंडे

आपने अक्सर जिम जाने वालों को वर्कआउट से पहले अंडा खाते हुए देखा होगा. इसमें प्रोटीन और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं. ये शरीर को एनर्जी देने और मसल्स ग्रोथ में मदद करते हैं. एक्सरसाइज करने से पहले अंडे खाने से एनर्जी और स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलेगी.  इसके लिए आप वर्कआउट के 30 से 40 मिनट पहले उबले अंडे या ऑमलेट खा सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में प्रोटीन, विटामिन, फैट, फाइबर और कार्ब्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये शरीर के एनर्जी लेवल को तुंरत बढ़ा देते हैं, जिससे अच्छी तरह से एक्सरसाइज करने में मदद मिलती है. आप वर्कआउट से पहले बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश जैसे मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं.

होल ग्रेन ब्रेड

होल ग्रेन ब्रेड में कार्ब्स की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपको वर्कआउट के लिए एनर्जी मिल जाती है. इसके साथ प्रोटीन के लिए आप पनीर, अंडा या चीज़ खा सकते हैं. इसे इस तरह खाने से कार्ब्स, प्रोटीन और फैट का कॉम्बिनेशन पूरा हो जाएगा. आप चाहें तो वर्कआउट से 30-40 मिनट पहले होल ग्रेन ब्रेड का सैंडविच खा सकते हैं. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा.

Bharat Express Live

Also Read