Bharat Express

Varanasi: सावन में महंगे हो जाएंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन, मंगला आरती के लिए 2000 तो श्रावण श्रृंगार के लिए लगेंगे 20 हजार, देखें पूरी रेट लिस्ट

Kashi Vishwanath: अधिमास के कारण श्रावण मास में इस बार 8 सोमवार पड़ रहे हैं. ऐसे में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का इस बार मंदिर प्रशासन 10 श्रृंगार कराने जा रहा है, जो कि अद्भुत होगा.

फोटो-ट्विटर

सौरभ अग्रवाल

Varanasi: देवाधिदेव महादेव का अतिप्रिय श्रावण मास 4 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. इसी के साथ प्रदेश भर के शिव मंदिर भी अपनी-अपनी तैयारी में लगे हैं. इसी बीच काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) से जुड़ी खबर सामने आ रही है कि मंगला आरती के रेट दोगुने कर दिए गए हैं. यानी आम दिनों में जिस मंगला आरती के लिए 500 रुपए देने होते हैं उसे सावन में बढ़ाकर 2000 रुपए कर दिया गया है. इसी के साथ सावन में श्रृंगार और रुद्राभिषेक के लिए भक्तों को 20 हजार रुपए चुकाने होंगे. इस बार 8 सावन होने के नाते 10 रूप में बाबा भक्तों को दर्शन देंगे.

इस बार पड़ रहे हैं दो सावन मास

बता दें इस बार अधिमास के कारण दो श्रावण (सावन) मास पड़ रहा है. इस तरह के कुल 8 सोमवार इस बार सावन के दौरान पड़ेंगे. इसको देखते हुए शिवालयों में तैयारियां तेज हो गयी हैं. भगवान शिव की नगरी काशी में द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए मंदिर प्रशासन चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था बनाने में जुटा है. श्रावण मास में मंदिर में होने वाले पूजा-पाठ, अनुष्ठान, आरती, रुद्राभिषेक के लिए समय सारणी निर्धारित करने के साथ ही मंदिर प्रशासन ने शुल्क भी तय कर दिए हैं.

जारी की गई रेट लिस्ट

इस बार श्रावण मास में श्री काशी विश्वनाथ के सुगम दर्शन व मंगला आरती करने के लिए श्रद्धालुओं को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. यानी महंगाई के इस दौर में भगवान के दर्शन से लेकर पूजा-पाठ के लिए भी लोगों को मंहगाई की मार झेलनी पड़ेगी. बढ़े रेट को लेकर मंदिर प्रशासन श्रद्धालुओं की होने वाली भारी भीड़ की संभावना को देखते हुए सुगम व्यवस्था बनाने के लिए मंदिर में पूजा-पाठ के शुल्क में बढ़ोत्तरी की वजह बता रहा है. मंदिर प्रशासन ने सावन मास के पूजा-पाठ अनुष्ठान से संबंधित विवरण और इसका रेट लिस्ट भक्तों की सुगमता के लिए जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें- चुनावी चर्चा के बीच राहुल गांधी की शादी की बात हो रही है, विपक्ष के नेता देश को लेकर गंभीर नहीं- डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कसा तंज

सोमवार को देना पड़ेगा 750 रुपये

सावन महीने में बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में सुगम दर्शन और आरती के रेट को बढ़ाए जाने को लेकर मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि विगत सावन के महीने को देखकर इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में और ज्यादा इजाफा होने वाला है. ऐसे में श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन हो सके और आरती में श्रद्धालुओं के भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. इसे लेकर मंदिर प्रशासन ने सुगम दर्शन और कुछ आरतियों के रेट में बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया है. बढ़ाए गए रेट के अनुसार सावन महीने में सुगम दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को 500 रुपए देने होंगे, जबकि सावन के सोमवार को सुगम दर्शन के लिए 750 रुपए का टिकट लेना होगा. ऐसे सामान्य दिनों में श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन के लिए 300 रुपए देना पड़ता है.

मंगला आरती और रुद्राभिषेक का भी बढ़ा रेट

सावन महीने में मंगला आरती और रुद्राभिषेक का दाम बढ़ा दिया गया है. जहां आम दिनों में मंगला आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को 500 रुपए का टिकट लेना होता है. वहीं सावन महीने के आम दिनों में मंगला आरती में शामिल होने के लिए अब 1000 और सावन के सोमवार को 2000 रुपए का टिकट श्रद्धालुओं को लेना पड़ेगा. जबकि मध्यान भोग आरती, सप्तऋषि आरती और रात्रि श्रृंगार / भोग आरती शामिल होने के लिए 300 रुपए का टिकट बढ़ाकर सावन महीने में 500 रुपए कर दिया गया है. वही आम दिनों में रुद्राभिषेक (1 शास्त्री) का 450 रुपए देना होता है, जिसे सावन महीने में बढ़ाकर 700 रुपए कर दिया गया है. रुद्राभिषेक (5 शास्त्री) 1380 रुपए से बढ़ाकर सावन में 2100 रुपए और सावन के सोमवार को 3000 रुपए कर दिया गया है. इसके अलावा श्रावण में सन्यासी भोग के लिए सावन महीने में 4500 रुपए और सावन के सोमवार को 7500 रुपए देने होंगे.

सावन में होगा बाबा का 10 श्रृंगार, चाहते हैं शामिल होना तो लेना होगा टिकट

अधिमास के कारण श्रावण मास में इस बार 8 सोमवार पड़ रहे हैं. ऐसे में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का इस बार मंदिर प्रशासन 10 श्रृंगार कराने जा रहा है. यानी बाबा इस सावन 10 रूप धरेंगे और भक्तों को दर्शन देंगे. मंदिर प्रशासन के अधिकारियों की मानें तो पहले सोमवार को बाबा श्री काशी विश्वनाथ के चल प्रतिमा का श्रृंगार किया जाएगा तो वहीं दूसरे सोमवार को गौरी शंकर (शंकर पार्वती) श्रृंगार किया जाएगा. तीसरे सोमवार को अमृत वर्षा श्रृंगार किया जाएगा. तो वहीं चौथे सोमवार को भागीरथी और मासिक पूर्णिमा श्रृंगार किया जाएगा.

पांचवें सोमवार को तपस्यारत पार्वती श्रृंगार किया जाएगा तो वहीं छठें सोमवार को शंकर, पार्वती, गणेश श्रृंगार किया जाएगा. सातवें सोमवार को अर्द्धनारीश्वर श्रृंगार के दर्शन भक्त करेंगे तो वहीं आठवें व आखिरी सावन के सोमवार को रुद्राक्ष श्रृंगार और वार्षिक झूला श्रृंगार किया जाएगा. वही इन श्रृंगारों में शामिल होने के लिए श्रद्धालु को 20 हजार रुपए का टिकट लेना होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read