Bharat Express

एशियाई सीनियर चैंपियनशिप में दीपा करमाकर ने जीता पहला Gold, गृहमंत्री अमित शाह ने दी बधाई- ‘देश को गौरवान्वित करते हुए चमकती रहें’

एशियाई सीनियर चैंपियनशिप में भारत की ओर से पहला गोल्ड मेडल जीतने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शीर्ष जिमनास्ट दीपा करमाकर को बधाई दी.

Amit Shaha Dipa Karmakar

गृहमंत्री अमित शाह ने दीपा करमाकर को दी बधाई (फोटो- सोशल मीडिया)

Home Minister Amit Shah congratulates Gymnast Dipa Karmakar : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एशियाई सीनियर चैंपियनशिप में भारत की ओर से पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली शीर्ष जिमनास्ट दीपा करमाकर को बधाई दी है. गृहमंत्री ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “हमारे शीर्ष जिमनास्टों में से एक को बधाई, दीपा करमाकर, जिन्होंने आज एशियाई सीनियर चैंपियनशिप में भारत की ओर से पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. तिरंगे का गौरव बढ़ाने के अलावा, दीपा ने हमारे एथलीटों के लिए एक प्रेरणादायक मार्ग प्रशस्त किया है. मेरी शुभकामनाएं हैं कि वह हमारे देश को गौरवान्वित करते हुए चमकती रहें.

दीपा करमाकर ने रचा इतिहास

ताशकंद में रविवार को शीर्ष जिमनास्ट दीपा करमाकर ने एशियाई महिला कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता. यह उपलब्धि हासिल करने वाली दीपा पहली भारतीय बन गईं. व्यक्तिगत वॉल्ट के फाइनल में करमाकर 13.566 के औसत स्कोर के साथ आठ जिमनास्टों के बीच शीर्ष पर रहीं. अपने दोनों प्रयासों में, दीपा को 13.566 के समान स्कोर प्राप्त हुए. उत्तर कोरियाई किम सोन हयांग (13.466) और जो क्योंग ब्योल (12.966) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते.

दीपा ने 2015 में जीता था कांस्य पदक

इससे पहले करमाकर ने 2015 में हिरोशिमा में इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. 2016 में रियो ओलंपिक में वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रहने के बाद वह देश में एक घरेलू नाम बन गईं. करमाकर ने 2014 में ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक भी जीता. प्रतिबंधित पदार्थ के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद 21 महीने का प्रतिबंध झेलने के बाद करमाकर पिछले साल एक्शन में लौटीं.

ये भी पढ़ें- दीपा करमाकर ने एशियाई चैंपियनशिप में रचा इतिहास, स्वर्ण पदक जीतने वाली बनी पहली भारतीय

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read