Bharat Express

NZ vs SA, 1st Test: केन विलियमसन ने रचा इतिहास, एक टेस्ट मैच की दोनों पारी में शतक जड़कर विराट कोहली और जो रूट को छोड़ा पीछे

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ घेरलू टेस्ट सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में भी शतक जमा दिया है.

Kane Williamson

केन विलियमसन

Kane Williamson Century: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ घेरलू टेस्ट सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में भी शतक जमा दिया है. उनकी पारी के दम पर पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका पर 528 रन की बढ़त बना ली है. केन विलियमसन ने पहली पारी में शतक जड़ा था. एक ही मैच में दूसरा शतक जड़ने के साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज जो रूट को सबसे ज्यादा शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया है.

पहले टेस्ट में केन विलियमसन का दूसरा शतक

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 179 रन बना लिए थे. डेरिल मिचेल (11) और टॉम ब्लंडेल 5 रन बनाकर क्रीज पर मैजूद हैं. केन विलियमसन टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले ग्लेन टर्नर, ज्योफ हॉवर्थ, एंड्रयू जोन्स और पीटर फुल्टन ये कारनामा कर चुके हैं. दूसरी पारी में विलियमसन ने 132 गेंदों में एक छक्का औऱ 12 चौके की मदद से 109 रनों की पारी खेली. पहली पारी में विलियमसन ने पहली पारी में 289 गेंदों में 16 चौके की मदद से 118 रनों की पारी खेली थी.

केन विलियमसन ने विराट कोहली जो रूट को छोड़ा पीछे

टेस्ट क्रिकेट में केन का यह 31वां शतक है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में विलियमसन ने इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट और टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. जो रूट के नाम टेस्ट क्रिकेट में 30 शतक दर्ज है. वहीं विराट कोहली ने नाम टेस्ट क्रिकेट में 29 शतक दर्ज है. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक जमाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (51) पहले नंबर पर हैं. जैक कालिस (45 शतक) दूसरे, रिकी पोटिंग (41) तीसरे, कुमार संगकारा (38 शतक) चौथे और राहुल द्रविड़ 36 शतक के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

न्यूजीलैंड ने 528 रन की बढ़त बनाई

पहली पारी में 240 रनों की पारी खेलने वाले रचिन रवींद्र ने दूसरी पारी में 12 रन बनाकर आउट हो गए. इससे पहले पारी में न्यूजीलैंड के 511 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 162 रन पर ऑलआउट हो गई. कीवी टीम ने 349 रन की बढ़त मिलने के बाद भी प्रोटियाज टीम को फॉलोऑन नहीं दिया. साउथ अफ्रीका ने दिन की शुरुआत 4 विकेट के नुकसान पर 80 रन से की. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 179 रन बना लिए हैं और साउथ अफ्रीका पर 528 रन की बढ़त बना ली है.

ये भी पढ़ें-INDU19 vs SAU19 1st Semi-Final: भारत ने टॉस जीतकर चुनी फील्डिंग, साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजी जारी

-भारत एक्सप्रेस

Also Read