Bharat Express

साउथ अफ्रीका Shabnim Ismail ने फेंकी महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद, WPL में बनाया कीर्तिमान

महिला प्रीमियर लीग 2024 के 12वें मैच में साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने महिला क्रिकेट में इतिहास रच दिया.

Shabnim Ismail

शबनिम इस्माइल (फोटो- आईसीसी)

Shabnim Ismail Fastest Women Bowler: महिला प्रीमियर लीग 2024 के 12वें मैच में साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने महिला क्रिकेट में इतिहास रच दिया. वो महिला क्रिकेट में पहली गेंदबाज बन गई हैं, जिन्होंने गेंदबाजी के दौरान 130 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा की स्पीड को पार किया हो. दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मैच में शबनिम इस्माइल ने 132.1 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार की स्पीड से गेंद फेंकी. जिसे ब्रॉडकास्ट पर स्पीड गन ने रिकॉर्ड किया.

तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका महिला टीम की तेज गेंदबाज शबनिम इस्माइल महिला प्रीमियर लीग में मुंबई की ओर से खेल रही हैं. यह पहली बार था कि महिला क्रिकेट में 130 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंद फेंकी गई, मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग के पैड पर जा लगा. मुंबई ने एलबीडब्ल्यू की अपील की लेकिन कुछ नहीं हुआ. शबनिम इस्माइल की ये गेंद महिला क्रिकेट की रिकॉर्डबुक में दर्ज हो गई है.

इस्माइल पिछले सभी आठ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल चुकी हैं. वह घरेलू धरती पर पिछले साल के टूर्नामेंट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुकी हैं. शबनिम इस्माइल ने इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी/घंटा (128 किमी/घंटा) की गेंद फेंकी थी. 2016 में वह 79.54 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते दिखे थे और 2022 में ICC महिला क्रिकेट विश्व कप के सबसे हालिया संस्करण के दौरान 127 किमी/घंटा की गति से दो बार गेंद डाली थी.

मैच के बाद इंटरव्यू के दौरान जब इस्माइल से रिकॉर्ड तोड़ने को लेकर पूछा गया, तो उन्होंने इस प्रयास को ज्यादा महत्व नहीं दिया और संकेत दिया कि “जब मैं गेंदबाजी कर रहा होता हूं तो वह वास्तव में बड़ी स्क्रीन की ओर नहीं देखती हैं.”

ये भी पढ़ें- IPL 2024: LSG ने ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या को दिया झटका, वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी को बनाया उपकप्तान

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read