Bharat Express

T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किन-किन खिलाड़ियों को मिला मौका

T20 World Cup 2024, Team India Squads: वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है.

Team India

भारतीय टीम (फोटो- BCCI)

T20 World Cup 2024, Team India Squads: वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. रोहित शर्मा को टीम की कमान दी गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने काफी मंथन के बाद भारतीय टीम का ऐलान किया. मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयनकर्ता कमेटी ने कई खिलाड़ियों को लेकर चर्चा की और उसके बाद वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ियों को चुना.

हार्दिक पंड्या को मिली बड़ी जिम्मेवारी

हार्दिक पंड्या को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. इसके अलावा भारतीय टीम में संजू सैमसन को भी मौका मिला है. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को टीम में जगह नहीं मिली है. ऋषभ पंत की भारतीय टीम में वापसी हुई है. युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और रिंकू सिंह को रिजर्व प्लेयर के रूप में जगह मिली है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

रिजर्व प्लेयर- शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.

बल्लेबाज के रूप में टीम में हैं 5 खिलाड़ी

टी20 वर्ल्ड कप के लिए जो भारतीय टीम का ऐलान हुआ है, उसमें पांच खिलाड़ियों को बतौर बल्लेबाज मौका मिला है. इसमें कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली है. टी20 फॉर्मेट के नंबर एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को भी टीम में जगह मिली है. इसके अलावा यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे बल्लेबाजी यूनिट के काफी महत्वपूर्ण अंक हैं.ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में जायसवाल और फिनिशर के रूप में शिवम दुबे दिखेंगे.

विकेटकीपर की भूमिका में रहेंगे संजू सैमसन और पंत

भारतीय टीम में दो विकेटकीपर बल्लेबाजों को शामिल किया गया है. इनमें पहला नाम ऋषभ पंत का है. पंत ने आईपीएल 2024 के जरिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी की थी. सड़क हादसे के बाद से वह क्रिकेट से दूर थे. वहीं दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में संजू सैमसन को जगह मिली है. सैमसन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान हैं और इस समय शानदार फॉर्म में हैं.

ऑलराउंड के रूप में हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को जगह मिली है. स्पिन स्पेशलिस्ट के रूप में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल किया गया है. चहल टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. आईपीएल के इस सीजन में वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. वेस्टइंडीज और अमेरिका में स्लो पिच पर दोनों खिलाड़ियों का अहम रोल हो सकता है. जबकि, तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह के साथ अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज को शामिल किया गया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का ग्रुप

 ग्रुप ए  भारत  पाकिस्तान  आयरलैंड  कनाडा  यूएसए
 ग्रुप बी  इंग्लैंड  ऑस्ट्रेलिया  नामीबिया  स्कॉटलैंड  ओमान
 ग्रुप सी  न्यूजीलैंड  वेस्टइंडीज  अफगानिस्तान  युगांडा  पपुआ न्यू गिनी
 ग्रुप डी  साउथ अफ्रीका  श्रीलंका  बांग्लादेश  नीदरलैंड्स  नेपाल

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 के लिये न्यूजीलैंड टीम का ऐलान, केन विलियमसन को मिली कमान

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read