Bharat Express

US Flights: समूचे अमेरिका में रोकी गईं 5.5 हजार से अधिक उड़ानें, कंप्यूटर में आई गड़बड़ी, एयरपोर्ट पर लगी भीड़

US Flights: फएए ने ट्विटर पर एक अपडेट में कहा, “नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम में रातभर की खराबी के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है.”

US FLIGHTS

अमेरिका में प्रभावित हुई हवाई सेवा

US Flights Grounded: अमेरिका में बुधवार को हवाई यातायात में बड़ी गड़बड़ी सामने आई और इस कारण पूरे देश में बड़ी संख्या में उड़ानें प्रभावित हुईं. इस कारण एयरपोर्ट्स पर लोगों को परेशान देखा गया. वे काफी देर तक अपनी-अपनी फ्लाइट्स का इंतजार करते रहे. उस वक्त यात्री समझ नहीं पा रहे थे कि ऐसा किन कारणों से हुआ है. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के ‘नोटिस टू एयर मिशन’ सिस्टम में कंप्यूटर खराब होने के कारण यूएस के भीतर और बाहर करीब 5,000 से अधिक उड़ानों में देरी हुई, जबकि 800 से अधिक को रद्द कर दिया गया.

भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तरह अमेरिकी विमानन नियामक एफएए है, जिसने कहा कि सुबह लगभग 9 बजे (शाम 7:30 बजे आईएसटी), कई अमेरिकी हवाईअड्डों पर प्रस्थान फिर से शुरू होने के साथ परिचालन बहाल करने का आदेश दिया गया था.

यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्या कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्होंने विमानन की देखरेख करने वाले परिवहन विभाग से कहा कि कारण का पता चलने पर सीधे मुझे रिपोर्ट करें. उन्होंने कहा, “वे नहीं जानते कि कारण क्या है, वे उम्मीद करते हैं कि कुछ घंटों में उन्हें इसका कारण पता चल जाएगा और तब जवाब देंगे.”

हजारों उड़ानें प्रभावित

एफएए ने लगभग सुबह 7:00 बजे (शाम 5:30 आईएसटी) पर प्रस्थान रोकने का आदेश दिया. पहले से ही हवाई और जमीन पर आने वाली उड़ानों को छूट दी गई थी. एक वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ जो उड़ानों को ट्रैक करती है, ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर या बाहर 5,417 उड़ानों में देरी हुई और 2,246 रद्द कर दी गईं.

ये भी पढ़ें: Pakistan Crisis: IMF का मुंह ताक रहा कंगाली के मुहाने पर खड़ा पाकिस्तान, चीन ने खींचे हाथ तो अमेरिका ने भी दिया झटका!

विशेषज्ञों ने कहा कि जब परिचालन बहाल किया जा रहा है, तो उन्हें सामान्य स्थिति में लौटने में कई घंटे लगेंगे. एफएए ने ट्विटर पर एक अपडेट में कहा, “नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम में रातभर की खराबी के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है. ग्राउंड स्टॉप हटा लिया गया है। शुरुआती समस्या के कारण का पता लगाना जारी रखें.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read