Bharat Express

G20 समिट के लिए विदेशी प्रतिनिधिमंडल पहुंचे श्रीनगर एयरपोर्ट

जम्मू और कश्मीर में G20 शिखर सम्मेलन परिवर्तनकारी परिणामों की एक ज्वार की लहर शुरू करने का वादा करता है, इस क्षेत्र को स्थिरता, आर्थिक विकास और सामाजिक विकास की दिशा में एक नए पथ पर स्थापित करता है.

arrive at Srinagar Airport for G20 Summit

जी20 समिट के लिए श्रीनगर एयरपोर्ट पहुंचे

जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक के लिए पहुंचे प्रतिनिधिमंडल का श्रीनगर हवाईअड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया. तीसरी पर्यटन कार्य समूह की बैठक 22-24 मई से श्रीनगर में आयोजित की जा रही है. मेहमानों का स्वागत केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और अमिताभ कांत जी20 शेरपा ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर किया. जम्मू और कश्मीर की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले स्थानीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक नृत्य रूपों का एक जातीय और शानदार प्रदर्शन भी किया गया.

G20  बैठक में पांच क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित

अब तक जम्मू और कश्मीर में G20 कार्य समूह की बैठक पाँच प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी. इस बैठक का उद्देश्य आर्थिक विकास को मजबूत करना, सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना और क्षेत्र के सतत विकास को बढ़ावा देना है. यह आयोजन G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और उद्योग हितधारकों की भागीदारी का गवाह बनेगा.

इसे भी पढ़ें: G-20 Summit: कश्मीर में जी-20 बैठक का तीसरा दिन, 17 देशों के प्रतिनिधि ले रहे हिस्सा

सुरक्षा ग्रिड के तहत हवाई निगरानी 

श्रीनगर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इस तीन दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन के लिए कश्मीर तीन स्तरीय सुरक्षा ग्रिड के तहत हवाई निगरानी ड्रोन निगरानी के लिए रखा गया है राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और MARCOS कमांडो को कार्यक्रम स्थल के चारों ओर तैनात किया जा रहा है जम्मू और कश्मीर पुलिस का विशेष अभियान समूह किसी भी आतंकी घटना को रोकने के लिए सुरक्षा कवच देने के लिए कई जगहों पर तैनात किया गया.

सरकार के प्रयासों की सराहना 

श्रृंगला ने कई सार्वजनिक गतिविधियों के माध्यम से जी20 के लक्ष्यों और उद्देश्यों के बारे में लोगों को जागरूक करने के सरकार के प्रयासों की सराहना की. पर्यटन उद्योग ने केंद्र शासित प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हालांकि अस्थिरता के वर्षों ने पर्यटन उद्योग को प्रभावित किया है, जिससे आगंतुकों की संख्या में गिरावट आई है।

Bharat Express Live

Also Read