Bharat Express

भारत और अमेरिका ने अपनी ‘प्रमुख रक्षा साझेदारी’ के संचालन के सह-विकास पर किया ध्यान केंद्रित

DPG भारत के रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी रक्षा विभाग के बीच शीर्ष अधिकारी स्तर का तंत्र है.

America India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से एक महीने से अधिक समय पहले, भारत और अमेरिका ने बुधवार को अपनी ‘प्रमुख रक्षा साझेदारी’ के संचालन और सैन्य प्लेटफार्मों के सह-विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यापक वार्ता की. वाशिंगटन में आयोजित भारत-अमेरिका रक्षा नीति समूह (DPG) की 17वीं बैठक में रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ावा देना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी को साझा करना और संयुक्त दीर्घकालिक अनुसंधान पर भी ध्यान केंद्रित किया गया था.

दोनों पक्षों ने वाशिंगटन में आयोजित भारत-यूएस डीपीजी की 17वीं बैठक में ‘प्रमुख रक्षा साझेदारी’ को चालू करने और आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा में सुधार के तरीकों पर भी विचार-विमर्श किया. रक्षा मंत्रालय ने कहा, “दोनों पक्षों ने रक्षा औद्योगिक सहयोग को आगे बढ़ाने और भारत-अमेरिका प्रमुख रक्षा साझेदारी को चालू करने में हुई प्रगति की समीक्षा की.”

“प्रमुख रक्षा भागीदार”

जून 2016 में, अमेरिका ने भारत को एक “प्रमुख रक्षा भागीदार” नामित किया, जिससे महत्वपूर्ण सैन्य उपकरणों और प्रौद्योगिकी को साझा करने का मार्ग प्रशस्त हुआ. रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और नीति के लिए अमेरिकी अवर सचिव कॉलिन कहल ने डीपीजी बैठक की सह-अध्यक्षता की. मंत्रालय ने एक बयान में वार्ता को “सौहार्दपूर्ण और उत्पादक”.

इसमें कहा गया है, “सैन्य से सैन्य सहयोग, मूलभूत रक्षा समझौतों के कार्यान्वयन, अभ्यास और हिंद महासागर क्षेत्र में चल रही और भविष्य की सहकारी गतिविधियों जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की गई.” मंत्रालय ने कहा कि रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने के तरीकों और साधनों पर काफी ध्यान दिया गया, जिसमें प्रौद्योगिकी साझेदारी, दीर्घकालिक अनुसंधान और विकास और आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा में सुधार शामिल है.

भारत में सह-विकास को बढ़ावा देने पर भी चर्चा

“बैठक में संभावित क्षेत्रों और परियोजनाओं सहित भारत में सह-विकास और सह-उत्पादन को बढ़ावा देने पर भी चर्चा हुई, जहां भारतीय और अमेरिकी रक्षा कंपनियां एक साथ काम कर सकती हैं,” यह कहा. इसने कहा कि दोनों पक्ष निजी और सरकारी दोनों हितधारकों को नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र का उपयोग करने और रक्षा स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने पर सहमत हुए.

DPG भारत के रक्षा मंत्रालय और अमेरिकी रक्षा विभाग के बीच शीर्ष अधिकारी स्तर का तंत्र है. यह नीति पर ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की व्यापक समीक्षा और मार्गदर्शन करता है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read