Bharat Express

G20 Tourism Ministerial Conference में शामिल हुए पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, ब्राजील के प्राचीन किले और संग्रहालय का किया दौरा

ब्राजील में आयोजित जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में भारत के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत हिस्‍सा लेने पहुंचे. वहां कई देशों के साथ पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग एवं आवश्‍यक नीतियों को बढ़ावा देने पर बातचीत हुई.

Gajendra Singh Shekhawat G20 Conference

G20 Tourism Ministerial Conference: केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय वार्ता में भाग लेने ब्राजील गए हुए हैं. उन्‍होंने ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में आयोजित जी-20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया. कई देशों के पर्यटन मंत्रियों के साथ अलग से बैठकें भी कीं. उन्होंने वहां ऐतिहासिक प्रेसेपियो किले और संग्रहालय का भी अवलोकन किया. उनके ब्राजील प्रवास से जुड़ी तस्वीरें अभी सामने आई हैं.

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय वार्ता में भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के बारे में बात की. उन्होंने भारत में पर्यटन क्षेत्र में स्थिरता के वैश्विक लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की भूमिका और दृष्टिकोण के विषय में बात की. उन्होंने वहां सभी हितधारक प्रशिक्षण, उनके कौशल और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर जोर दिया.

जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन
जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में सदस्य देशों के पर्यटन मंत्रियों ने वार्ता की
ब्राजील में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

G20 के सदस्य देशों के मंत्रियों संग हुईं बैठक

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने जी-20 बैठक के इतर जमैका के पर्यटन मंत्री एडमंड बार्टलेट से भी मुलाकात की. शेखावत ने कहा कि दोनों देशों के बीच पर्यटन सहयोग को बढ़ाने पर एक उत्पादक चर्चा हुई. उन्‍होंने स्पेन के पर्यटन मंत्री जोर्डी हेरेयू आई बोहर से भी द्विपक्षीय चर्चा के लिए मुलाकात की. वहां उनके बीच प्रत्यक्ष संपर्क, पर्यटन व्यापार मेलों और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के माध्यम से दोनों देशों के बीच पर्यटन संबंधों को बढ़ाने पर उपयोगी चर्चा हुई.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इसके अलावा चेक गणराज्य के मंत्री इवान बारतो से भी मुलाकात की. उनके बीच दोनों देशों में पर्यावरण के अनुकूल यात्रा, सांस्कृतिक विनिमय व अभिनव बुनियादी ढांचे और दोनों के बीच अधिक से अधिक पर्यटक बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए सहकारी तंत्र पर चर्चा हुई.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सिंगापुर के व्यापार और उद्योग राज्य मंत्री अल्विन टैन शेंग हुई के साथ बैठक में द्विपक्षीय पर्यटन, सहयोग, स्थिरता, सांस्कृतिक विनिमय और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने पर बल दिया.

उन्‍होंने सऊदी अरब के पर्यटन मंत्री अहमद बिन अकील अल-खतीब से मुलाकात कर युवा प्रशिक्षण और विकास पहलों के माध्यम से भारत-सऊदी अरब पर्यटन संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि दोनों देश सतत पर्यटन विकास, सांस्कृतिक विनिमय और लोगों से लोगों के जुड़ने के लिए सहयोगी अवसरों का पता लगाने के लिए तत्पर हैं.

पर्यटन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत-ब्राजील

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ब्राजील के मंत्री के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की. इस बारे में शेखावत ने कहा कि दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने की संभावनाओं के बारे में चर्चा हुई, जिसमें एक संयुक्त सहयोग समझौता, आगमन पर वीजा, मुफ्त वीजा सुविधाएं और सीधी उड़ानों के साथ वायु संपर्क बढ़ाना शामिल है. उन्होंने कहा कि ये पहल न केवल हमारे आर्थिक संबंधों को मजबूत करेगी, बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों से लोगों के संबंधों को भी बढ़ावा देगी. शेखावत ने कहा कि इन उपायों को लागू करने और भारत में अधिक ब्राजील के आगंतुकों का स्वागत करने के लिए मैं उत्सुक हूं.

शेखावत ने ब्राजील के प्रेसेपियो किले को निहारा

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ब्राजील में 16वीं सदी में बने प्रेसेपियो किले को भी देखने गए. कुछ तस्‍वीरें शेयर कर शेखावत ने बताया कि यह 16वीं सदी में बना ब्राजील का सबसे पुराना किला है, जो उस दौर की झलकियां पेश करता है, जब ब्राजील एक उपनिवेश था. उन्‍होंने कहा कि यहां पुर्तगाल से जुड़ी रोचक और दर्शनीय स्मृतियां हैं, ब्राजीली संस्कृति की छाप के साथ स्वतंत्रता के लिए किए गए संघर्ष की झलकियां भी यहां नजर आती हैं.

Gajendra Singh Shekhawat news
ब्राजील के ऐतिहासिक किले का अवलोकन करते भारतीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read