Bharat Express

भारत को ‘जेनोफोबिक’ बताने पर भारतीय विदेश मंत्री ने दिया अमेरिकी राष्ट्रपति को ये करारा जवाब, CAA की भी बताई अहमियत

जयशंकर ने कहा भारत हमेशा से एक बहुत अनोखा देश रहा है. मैं वास्तव में कहूंगा, दुनिया के इतिहास में, यह एक ऐसा समाज रहा है जो बहुत खुला रहा है. विभिन्न समाजों से अलग-अलग लोग भारत आते हैं.

S Jaishankar

विदेश मंत्री एस. जयशंकर

Jaishankar Replied on Xenophobic: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की भारत को ” ज़ेनोफोबिक ” बताने वाली हालिया टिप्पणी को खारिज कर दिया है और इस बात पर जोर दिया है कि देश विविध समाजों के लोगों के लिए खुला और स्वागत करने वाला रहा है. इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए जयशंकर ने इस आरोप का भी खंडन किया कि भारतीय अर्थव्यवस्था लड़खड़ा रही है. जयशंकर ने कहा भारत हमेशा से… भारत एक बहुत अनोखा देश रहा है. मैं वास्तव में कहूंगा, दुनिया के इतिहास में, यह एक ऐसा समाज रहा है जो बहुत खुला रहा है. विभिन्न समाजों से अलग-अलग लोग भारत आते हैं.

सीएए को लेकर कहा

विदेश मंत्री ने मोदी सरकार के उस कानून का भी हवाला दिया जो दुनिया भर से प्रताड़ित लोगों का स्वागत करता है. उन्होंने कहा “यही कारण है कि हमारे पास सीएए (नागरिकता संशोधन अधिनियम) है, जो मुसीबत में फंसे लोगों के लिए दरवाजे खोलने के लिए है.मुझे लगता है कि हमें उन लोगों के लिए खुले रहना चाहिए जिन्हें भारत आने की आवश्यकता है, जिनके पास भारत आने का दावा है .”
मंत्री ने उन लोगों को भी फटकार लगाई जिन्होंने दावा किया था कि सीएए के कार्यान्वयन के कारण मुस्लिम अपनी नागरिकता खो देंगे. उन्होंने कहा, “ऐसे लोग हैं जिन्होंने सार्वजनिक रूप से रिकॉर्ड पर कहा कि सीएए के कारण दस लाख मुसलमान इस देश में अपनी नागरिकता खो देंगे.” “उन्हें जिम्मेदार क्यों नहीं ठहराया जा रहा है? क्योंकि किसी ने भी नागरिकता नहीं खोई है.”

बाइडेन ने क्या बयान दिया था

बता दें कि 2 अप्रैल को, बिडेन ने कहा था कि भारत, चीन, जापान और रूस की ” ज़ेनोफोबिक ” प्रकृति उनकी आर्थिक समस्याओं के लिए जिम्मेदार है और तर्क दिया कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है क्योंकि वह अपनी धरती पर अप्रवासियों का स्वागत करता है. उन्होंने वाशिंगटन में धन उगाहने वाले कार्यक्रम में अपने पुनः चुनाव के लिए प्रचार करते हुए यह बयान दिया और तर्क दिया कि अगर देश आप्रवासन को अधिक अपनाते हैं तो रूस और चीन के साथ जापान आर्थिक रूप से बेहतर प्रदर्शन करेगा.
बिडेन ने कहा “क्यों? क्योंकि हम आप्रवासियों का स्वागत करते हैं. हम कारण देखते हैं देखते हैं, इसके बारे में सोचते हैं. चीन आर्थिक रूप से इतनी बुरी तरह क्यों रुक रहा है? जापान को परेशानी क्यों हो रही है? रूस क्यों है? भारत क्यों है ? क्योंकि वे ज़ेनोफोबिक हैं वे आप्रवासियों को नहीं चाहते” .

इजरायल विरोधी विरोध प्रदर्शनों को लेकर कहा

द इकोनॉमिक टाइम्स पर गोलमेज बैठक के दौरान, जयशंकर ने अमेरिकी विश्वविद्यालय परिसरों में चल रहे इजरायल विरोधी विरोध प्रदर्शनों पर भी बात की और पक्षपातपूर्ण कवरेज के लिए पश्चिमी मीडिया के एक वर्ग की आलोचना की, जिसमें सुझाव दिया गया कि यह “बहुत वैचारिक” है और “उद्देश्यपूर्ण” रिपोर्टिंग नहीं है. उन्होंने कहा कि मीडिया का यह वर्ग वैश्विक कथा को आकार देना चाहता है और भारत को निशाना बना रहा है.

आतंकवादियों की हत्या में संलिप्तता का दावा करने वाली रिपोर्टों पर कहा

पाकिस्तान में आतंकवादियों की लक्षित हत्याओं में भारत की संलिप्तता का दावा करने वाली रिपोर्टों पर एक सवाल के जवाब में, जयशंकर ने कहा, “आतंकवादी वहां बड़ी संख्या में हैं. सांख्यिकीय रूप से, जहां वे बड़ी संख्या में होंगे, उनके साथ चीजें होंगी.अब उनके पास है एक उद्योग बनाया जो आतंकवादियों का उद्योग है. वहां चीजें हो सकती हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest