Bharat Express

भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत का बयान, कहा- नई दिल्ली की साझेदारी एक स्वतंत्र और समृद्ध इंडो-पैसिफिक

गार्सेटी और कतर के दूत और मोनाको की रियासत ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किए.

फोटो- ANI

New Delhi: भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत, एरिक गार्सेटी ने गुरुवार को कहा कि नई दिल्ली की साझेदारी एक स्वतंत्र और समृद्ध इंडो-पैसिफिक है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रमाण पत्र स्वीकार करने के बाद, गार्सेटी ने एक वीडियो संदेश में कहा, “दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र, दो राष्ट्र जो लोगों की शक्ति के बारे में हमारे दिल में विश्वास करते हैं, आने वाले वर्षों में एक साथ लिखने के लिए एक महान अध्याय है. भारत का साझेदारी मुक्त और समृद्ध हिंद-प्रशांत और उससे आगे की कुंजी है.”

इससे पहले, गार्सेटी और कतर के दूत और मोनाको की रियासत ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपने परिचय पत्र प्रस्तुत किए. राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति में कहा गया, “भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने आज राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में संयुक्त राज्य अमेरिका, कतर और मोनाको के राजदूतों के परिचय पत्र स्वीकार किए.”

काम करने के लिए उत्साहित

“और मैं यह सुनिश्चित करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं कि हम 21वीं सदी के इस परिभाषित संबंध को आगे बढ़ाएं. साथ मिलकर, हम वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करेंगे, जलवायु परिवर्तन का सामना करेंगे, और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों की अगली पीढ़ी प्रदान करेंगे.” हमारे लोग मैं यहां भारत में होने और इसे अपना नया घर बनाने और आपके साथ काम करने के लिए बहुत उत्साहित हूं. साथ मिलकर हम दुनिया को दिखाएंगे कि कैसे संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत एक साथ बेहतर हैं.”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया आभार व्यक्त

गार्सेटी ने उन्हें भारत में 26वें राजदूत के रूप में नियुक्त करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रति आभार व्यक्त किया. अपने बारे में बात करते हुए, गार्सेटी ने कहा कि मेयर रहते हुए, उन्होंने बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण करके, जलवायु परिवर्तन का सामना करके, हॉलीवुड फिल्मों का निर्यात करके, और पैरालंपिक और ओलंपिक खेलों को जीतकर दुनिया और दुनिया से जोड़ा, जिसकी मेजबानी अमेरिका 2028 में करेगा. “लॉस एंजिल्स में, हमारे पास एक संपन्न भारतीय अमेरिकी डायस्पोरा और भारतीयों के साथ गहरे शैक्षिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंध हैं. आप जानते हैं, मैं पहली बार यहां भारत आया था जब मैं सिर्फ 14 साल का था, और जो भारत मैंने देखा और भारतीय उस मुलाकात ने तुरंत मेरे दिल पर कब्जा कर लिया. उस यात्रा के दौरान, मैंने सीखा कि हम एक-दूसरे से कितनी गहराई से जुड़े हुए हैं, चाहे हम कहीं भी रहते हों, कोई भी भाषा बोलते हों, हमारे पास कितना पैसा हो या हम कैसे पूजा करते हों.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read