Bharat Express

“हम आपसे प्यार करते हैं मोदीजी”: पीएम मोदी की पापुआ न्यू गिनी यात्रा पर भारतीय प्रवासी हुए उत्साहित

पापुआ न्यू गिनी की अपनी यात्रा के बाद, पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के निमंत्रण पर सिडनी की यात्रा करेंगे.

Papua New Guinea (PNG)

"हम आपसे प्यार करते हैं मोदीजी": पीएम मोदी की पापुआ न्यू गिनी यात्रा पर भारतीय प्रवासी (फोटो- एएनआई)

पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) में प्रवासी भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को पीएनजी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी पहुंचने पर उत्सव जैसे उत्सव में डूबे हुए थे. पीएनजी में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने कहा कि वे पीएम मोदी के पीएनजी दौरे से खुश हैं.

Papua New Guinea (PNG)

तीन छोटी लड़कियों के एक समूह ने प्रफुल्लित होकर कहा, “मोदीजी, हम आपसे प्यार करते हैं. पापुआ न्यू गिनी में आपका स्वागत है.”

Papua New Guinea (PNG)

एक अन्य व्यक्ति ने कहा, “पीएम मोदी के पापुआ न्यू गिनी आगमन से दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में पीएनजी की उपस्थिति में सुधार होगा.” एक अन्य शख्स ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जिस तरह का विकास किया है, उससे दुनिया को प्रेरणा लेनी चाहिए.

Papua New Guinea (PNG)

एक बच्ची पीएम मोदी और महात्मा गांधी की पेंटिंग के साथ मौजूद था. एक महिला ने कहा, “पीएम मोदी एक निस्वार्थ नेता हैं, वह एक वैश्विक नेता हैं और उनके आगमन से पीएनजी-भारत संबंधों में सुधार होगा.” उन्होंने कहा, “मोदीजी का स्वागत है.” एक शख्स ने कहा, ‘आज पीएनजी पीएम मारापे ने पीएम मोदी के पैर छुए. भारत के लिए इस तरह का सम्मान पीएम मोदी ने अर्जित किया है. उन्होंने कहा, “पीएम मोदी की यात्रा के कारण पूरी दुनिया को पीएनजी के बारे में पता चल जाएगा.”

तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता

अपनी पापुआ न्यू गिनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी सोमवार को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC III समिट) के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करने के लिए तैयार हैं. पीएम मोदी के पापुआ न्यू गिनी के समकक्ष जेम्स मारापे भी होंगे. FIPIC समिट में 14 देशों के नेता भाग लेंगे. आम तौर पर कनेक्टिविटी और अन्य मुद्दों के कारण ये सभी शायद ही कभी एक साथ मिलते हैं. FIPIC को 2014 में पीएम मोदी की फिजी यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था.

एफआईपीआईसी की व्यस्तताओं के अलावा, पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे, प्रधान मंत्री मारापे और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले पीआईसी के कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे.

अल्बनीस के निमंत्रण पर सिडनी की यात्रा

पापुआ न्यू गिनी की अपनी यात्रा के बाद, पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के निमंत्रण पर सिडनी की यात्रा करेंगे. रविवार को, प्रधान मंत्री मोदी ने जापान की अपनी उपयोगी यात्रा समाप्त की और पापुआ न्यू गिनी के लिए प्रस्थान किया. प्रधान मंत्री 19 मई से 24 मई तक तीन देशों – जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर हैं.

इस दौरे में हिरोशिमा में आयोजित G7 और क्वाड शिखर सम्मेलन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ आगामी द्विपक्षीय बैठक और पापुआ न्यू गिनी में फोरम फॉर इंडिया-पैसिफ़िक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) के लिए तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी शामिल है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read