Bharat Express

उत्तरकाशी में बर्फीले तूफान से 10 पर्वतारोहियों की मौत.. पूर्व CM निशंक का दामाद भी दल में शामिल थे जो सुरक्षित बताए जाते हैं

उत्तरकाशी में बर्फीले तूफान से 10 पर्वतारोहियों की मौत.. पूर्व CM निशंक का दामाद भी दल में शामिल थे जो सुरक्षित बताए जाते हैं

पर्वतारोहियों में पूर्व सीएम निशंक के दामाद सुरक्षित

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी में बर्फीले तूफान के कारण अब तक 10 पर्वतारोहियों की दुखद मौत की खबर आ रही है. इस हादसे से अब तक 14 लोगों को सुरक्षित बचाया जा चुका है. जबकि अभी भी अन्य लोगों को जीवीत निकालने के लिए रेस्कयू ऑपरेशन जारी है. इस पर्वतारोहियों के दल में उतराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के दामाद शामिल थे.

सुरक्षित है पूर्व सीएम निशंक के दामाद

उत्तरकाशी के बर्फीले तूफान में फंसने वाले पर्वतारोहियों के दल में उतारखंड के पूर्व सीएम निंशक के दामाद मेजर देवल वाजपई भी शामिल थे. सूत्रों के अनुसार उनका सफल रेस्कयू हो चुका है और अब वो सुरक्षित हैं. देवल आर्मी से NIM में डेपुटेशन पर कार्यरत हैं.

 सीएम  ने किया रेस्कयू ऑपरेशन का निरीक्षण

उत्तरकाशी द्रौपदी का डांडा में एवलांच आने के बाद लापता होने की खबर मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी घटना के दूसरे दिन  बुधवार को  आइटीबीपी हेलीपैड मातली पहुंचे. यहां उन्‍होंने द्रौपदी का डांडा-2 पर्वत चोटी में हिमस्खलन की चपेट में आए निम के प्रशिक्षणार्थियों के लिए चल रहे  रेस्कयू कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने लापता पर्वतारोहियों को जल्द से जल्द सुरक्षित खोजने के लिए हर संभव कोशिश करने के निर्देश दिए. बता दें इस राहत बचाव कार्य में  अब तक 10 लोगो को सुरक्षित बचाया जा चुका है. जबकि अन्य लापता लोगों को खोजने के लिए सर्च ऑपरेशऩ चलाया जा रहा है.

मृतकों के परिजनों को 2 लाख का मुआवजा

उतराखंड सरकार ने  उत्तरकाशी के बर्फीले तूफान से प्रभावितों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख , हादसे में गंभीर रूप से घायलों को 1-1 लाख और सामान्य घायल को 50-50 हजार रूपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है. इसके तहत  सीएम धामी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ितों के परिजनों को तत्काल राशि उपलब्ध कराई जाए.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read