Bharat Express

फ्लाइट से भीख मांगने सऊदी जा रहे थे पाकिस्तानी भिखारी, FIA ने विमान से उतारा नीचे, जानें पूरा मामला

Pakistan: दरअसल इमिग्रेशन प्रोसेस के समय एफआईए के अधिकारियों ने उन सभी भिखारियों को पकड़ लिया. पूछताछ में उन सभी ने कबूला कि उमरा वीजा के जरिए देश छोड़कर विदेश जाना चाहते थे.

सांकेतिक फोटो

Saudi Arabia: आज के समय में पाकिस्तान कितना बिखारी बन चुका है यह किसी से भी छुपा हुआ नहीं है. उसकी आर्थिक बदहाली किसी से भी छुपी हुई नहीं है. वहां की गरीबी के वीडियो में भी छुपे नहीं है. वहां अनाज के लिए भी लोग इधर-उधर भटकते हैं. वहीं अब तो हद ही हो गई, क्योंकि अब इंटरनेशनल लेवल पर उसकी जोरदार बेज्जती हुई है. ताजा मामला पाकिस्तान के मुल्तान एयरपोर्ट का है. जहां फ्लाइट से पाकिस्तान के 16 भिखारियों को उतारा गया है. यह सभी भिखारी फ्लाइट से सऊदी जाने की फिराक में थे.

संघीय जांच एजेंसी (FIA) ने दो दिन पहले मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में 16 कथित भिखारी सवार हुए थे, लेकिन उन्हें पहचान लिया गया और फ्लाइट से तुरंत उतार दिया. पाकिस्तानी न्यूज चैनल डॉन ने FIA के हवाले से बताया कि जिस समूह को विमान से उतारा गिया है उसमें एक बच्चा, 11 महिलाएं और चार पुरुषों शामिल थे.

एजेंटों को देना था आधा पैसा

दरअसल इमिग्रेशन प्रोसेस के समय एफआईए के अधिकारियों ने उन सभी भिखारियों को पकड़ लिया. पूछताछ में उन सभी ने कबूला कि उमरा वीजा के जरिए देश छोड़कर विदेश जाना चाहते थे. तभी उन्होंने यह भी कबूला की वह भीख मांगने के लिए विदेश जा रहे थे. कथित भिखारियों ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें अपनी भीख से होने वाली कमाई का आधा पैसा उनकी यात्रा में शामिल एजेंटो को देना होगा. वहीं उमरा वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें पाकिस्तान लौटना था. फिलहाल मुल्तान के इन यात्रियों को FIA ने गिरफ्तार कर लिया है.

यह भी पढ़ें-  तुर्की में संसद के पास जोरदार धमाका, सरकार ने बताया आतंकवादी हमला, राजधानी अंकारा में रेड अलर्ट जारी

19 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान से

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट समिति के यह खुलासा किया था कि भिखारियों को अवैध तरीके से भीख मांगने के लिए विदेश भेजा जाता है. इसके बाद ही इनकी गिरफ्तारी हुई है. वहीं मंत्रालय के सचिव ने सीनेट पैनल को बताया था कि विदेशों में पकड़े गए भिखारियों में से कम से कम 19 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान से ही हैं. उन्होंने बताया था कि, “इराकी और सऊदी दोनों राजदूतों ने इन गिरफ्तारियों के कारण जेलों में भीड़भाड़ की सूचना दी है.”

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest