Bharat Express

Indian Cricketer ने रेड बॉल क्रिकेट में रचा इतिहास, 404 रन की पारी खेलकर बनाया बड़ा रिकॉर्ड

इंडियन खिलाड़ी ने रेड बॉल क्रिकेट में इतिहास रचा है. इस खिलाड़ी ने एक मैच में नाबाद 404 रनों की पारी खेली है.

Prakhar Chaturvedi

प्रखर चतुर्वेदी (सोर्स- बीसीसीआई)

Indian Batsman Creates Record: टेस्ट क्रिकेट में 400 रन का आंकड़ा दूने का कारनाम एक बार हुआ है. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ब्रायन लारा ने ये रिकॉर्ड बनाया है. उनके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक किसी ने ऐसा नहीं कर पाया. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक 10 बार ऐसा हो चुका है. इसमें एक भारतीय खिलाड़ी ने भी रणजी ट्रॉफी के दौरान ऐसा करनामा किया था. वहीं अब एक और इंडियन खिलाड़ी ने रेड बॉल क्रिकेट में इतिहास रचा है. इस खिलाड़ी ने एक मैच में नाबाद 404 रनों की पारी खेली है.

प्रखर चतुर्वेदी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

कूचबिहार ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में कर्नाटक के बल्लेबाज प्रखर चतुर्वेदी ने यह कारनामा किया है. उन्होंने मुंबई के खिलाफ नाबाद 404 रनों की पारी खेली. इस मुकाबले में प्रखर चतुर्वेदी ने 638 गेंदों का सामना करते हुए 46 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 404 रन बाए. इसी के साथ वह कूच बेहार ट्रॉफी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. उन्होंने इस पारी के दम पर इतिहास रचते हुए अपना नाम बड़ा रिकॉर्ड बना लिया. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह किसी भारतीय का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है.

कर्नाटक ने पहली पारी में बनाए 890 रन

मैच की बात करें तो मुंबई की टीम ने पहले खेलते हुए 380 रन बनाए थे. इसके जवाब में कर्नाटक की टीम ने अपनी पहली पारी में 890 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इस पारी में शुरुआत से अंत तक खेलते हुए प्रखर चतुर्वेदी ने नाबाद 404 रन बनाए. वहीं हर्षिल धरमानी ने 169 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इस पारी में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ सिर्फ 22 रन ही बना पाए.

ये भी पढ़ें- BCCI ने Team India के सेलेक्टर पद के लिए मांगे आवेदन, किसी सदस्य की होने वाली है छुट्टी

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में पहला नाम भाउसाहेब बाबासाहेब निम्बाल्कर का है. उन्होंने साल 1948 में रणजी ट्रॉफी में बनाया था. उन्होंने उस मुकाबले में नाबाद 443 रनों की पारी खेली थी. अब इस सूची में दूसरे नंबर पर प्रखर चतुर्वेदी (नाबाद 404) का नाम दर्ज हो गया है. इस लिस्ट में तीसरा नाम पृथ्वी शॉ का आता है. उन्होंने 2022-23 के रणजी ट्रॉफी के दौरान असम के खिलाफ 379 रनों की पारी खोली थी. चौथे नंबर पर संजय मांजरेकर का नाम आता है. उन्होंने साल 1991 में रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में हैदराबाद के खिलाफ 377 रनों की पारी खेली थी. वहीं पांचवे नंबर पर मतुरी वेंकट श्रीधर (366) का नाम आता है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read