Bharat Express

अपनी हेल्थ को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो अपनी जीवनशैली में योगा को जरूर करें शामिल, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Daily Yoga Benefits: विशेषज्ञों का कहना है कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप कई पुरानी बीमारियों के होने के खतरे से बच सकते हैं.

Daily Yoga Benefits

Daily Yoga Benefits

Daily Yoga Benefits:  सुबह का समय हमारी हेल्थ के लिए सबसे बढ़िया होता है. इस समय आपको ताजा हवा मिलती है, जिससे मन शांत रहता है और स्वस्थ ऑक्सीजन से बॉडी भी हेल्दी रहती है. सुबह के समय दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि इस समय वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से शरीर को सबसे अधिक फायदे मिलते हैं. वहीं, सुबह के समय योग करना भी अधिक लाभकारी होता है.

अध्ययन के अनुसार, योग हमें न केवल मेंटली बल्कि, फिजिकल समस्याओं और शारीरिक समस्याओं से भी बचाता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित योग अभ्यास से डायबिटीज और दिल के रोग का खतरा कम हो सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप कई पुरानी बीमारियों के होने के खतरे से बच सकते हैं.

मन की शांति (Daily Yoga Benefits)

योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है. एक्सपर्ट के मुताबिक योगा शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वस्थ को बनाए रखने में मदद करता है.

शरीर की थकान

जब हम काम करते है तो मांसपेशियों में खिंचाव या मरोड़ से दर्द में योग काफी फायदेमंद होता है. इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम ताजा महसूस करते हैं. यदि आप रोज नियमित रूप से योगा करते हैं, तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.

यह भी पढ़ें : खुद से बात करने की आदत को मत कीजिए नजरअंदाज! बन सकती है बड़ी मुसीबत, जानें डॉक्टर की राय

वजन कंट्रोल (Daily Yoga Benefits)

दुनिया में काफी लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं. 80 प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है. हालांकि योगा को अपनी जीवनशैली में शामिल करके हम मोटापा को कम कर सकते हैं. योगा करने से शरीर लचीला बनता है.

Also Read