Bharat Express

भारत ने मेजबान चीन के खिलाफ 3-0 की जीत के साथ खिताब बचाओ अभियान की शुरुआत की

चीन ने अंतिम क्षणों में भारत पर दबाव बनाया, भारत को अपने शूटिंग सर्कल में घेरे रखा, लेकिन हरमनप्रीत और उनकी टीम खतरे को टालने के लिए डटे रहे.

Hockey

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रविवार को मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस पर मेजबान चीन के खिलाफ एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के अपने पहले मैच में 3-0 से जीत दर्ज की. भारत के लिए सुखजीत सिंह (14′), उत्तम सिंह (27′) और अभिषेक (32′) ने स्कोरशीट पर जगह बनाई. उल्लेखनीय है कि गुरजोत सिंह ने चीन के खिलाफ मैच में भारत के लिए पदार्पण किया.

डिफेंडिंग चैंपियन भारत ने धीमी शुरुआत की, जबकि चीन तैयार दिख रहा था, जिसने शुरुआती जवाबी हमले का मौका बनाया, लेकिन सतर्क कृष्ण पाठक ने गेंद को नुकसान पहुंचाए बिना बाहर जाने दिया. भारत ने क्वार्टर के आखिरी मिनटों में चीन को पीछे धकेल दिया, कुछ सर्कल एंट्री दर्ज कीं, लेकिन कोई स्पष्ट मौका नहीं मिला, जब तक कि जुगराज सिंह ने शूटिंग सर्कल में गेंद को जोरदार तरीके से नहीं मारा और सुखजीत ने इसे शीर्ष कोने में डिफ्लेक्ट करके भारत के लिए स्कोर 1-0 कर दिया.

भारत ने खेल की गति को नियंत्रित करना शुरू कर दिया, चीन को अपने ही हाफ़ में धकेल दिया, जबकि चीन काउंटर पर बराबरी के लिए पीछे बैठा रहा. हाफटाइम ब्रेक के लिए कुछ मिनट बचे थे, उत्तम सिंह ने राहील के नजदीकी शॉट को विफल करने के बाद एक भटकी हुई गेंद को नेट में डालकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. भारत तीसरे क्वार्टर में जोरदार तरीके से आगे बढ़ा; मनप्रीत ने सर्कल के शीर्ष पर अभिषेक को पाया, जिसने गेंद को हाफ-टर्न पर बैकबोर्ड पर पहुँचाया और भारत के लिए स्कोर 3-0 कर दिया.

आखिरी क्वार्टर भी इसी तरह खेला गया. खेल में 12 मिनट बचे थे, गुरजोत सिंह ने बाएं विंग पर चीनी डिफेंस को चकमा दिया और अभिषेक को पाया, जिसका रिवर्स शॉट गोलपोस्ट के पार चला गया. चीन के दूसरे गोलकीपर वीहाओ वांग ने इसके तुरंत बाद हरमनप्रीत की ड्रैग फ्लिक को बचा लिया. चीन ने 2 मिनट बचे रहते पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, जिससे गोलकीपर सूरज करकेरा को मैच का पहला गोल बचाना पड़ा. चीन ने अंतिम क्षणों में भारत पर दबाव बनाया, भारत को अपने शूटिंग सर्कल में घेरे रखा, लेकिन हरमनप्रीत और उनकी टीम खतरे को टालने के लिए डटे रहे.

कप्तान हरमनप्रीत ने मैच के बाद प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि हमने बहुत अच्छा खेला. हमने कुछ अच्छे मौके बनाए, लेकिन सबसे अच्छी बात यह रही कि हमने क्लीन शीट रखी. कुछ नए खिलाड़ियों को प्रदर्शन करने का मौका मिला और मुझे लगता है कि उन्होंने बहुत अच्छा खेला. यह उनके लिए एशियाई टीमों के साथ खेलने और सीनियर टीम के साथ घुलने-मिलने का अच्छा मौका है. वे कुशल और बहुत प्रतिभाशाली हैं. मैं उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं.”

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर मोईन अली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

-भारत एक्सप्रेस

Also Read