Bharat Express

‘कोई अग्निवीर बिना नौकरी के नहीं रहेगा’, अमित शाह बोले- राहुल गांधी यह झूठ बोलते हैं कि अग्निवीरों के पास कोई काम या पेंशन नहीं होगी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा. शाह ने कहा- सेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों को हम नौकरी देंगे.

Amit Shah

गृह मंत्री अमित शाह.

Amit shah Vs Rahul Gandhi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अग्निपथ योजना को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर राजनीति करने का आरोप लगाया. अमित शाह ने कहा कि हरियाणा के अग्निवीरों के लिए नौकरी सुनिश्चित करना भाजपा की जिम्मेदारी है.

हरियाणा के भिवानी जिले के लोहारू में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कांग्रेस पर फर्जी नैरेटिव फैलाने का आरोप लगाया.

अग्निवीरों को 20 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा: गृह मंत्री

अमित शाह ने कहा, “राहुल गांधी ने दावा किया कि अग्निवीर सैनिकों के पास न तो काम होगा और न ही पेंशन. लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों को पुलिस सेवाओं में 20 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है. अगर कोई अग्निवीर वापस लौटता है तो वह बिना नौकरी के नहीं रहेगा और भाजपा इसकी जिम्मेदारी लेती है.”

अमित शाह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस, खासकर राहुल ‘बाबा’ राजनीति कर रहे हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ”मैं हरियाणा के युवाओं से कहना चाहता हूं कि ‘हुड्डा एंड कंपनी’, जिनका काम झूठ फैलाना है, वे कह रहे हैं कि अग्निवीरों का बाद में क्या होगा… लेकिन मैं जो कहता हूं, वो करता हूं.”

14 जून, 2022 को देश में शुरू हुई थी अग्निपथ योजना

केंद्र सरकार ने 14 जून, 2022 को अग्निपथ योजना शुरू की थी. इसमें केवल चार साल के लिए सैनिकों की भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को नियमित सेवा में बनाए रखने का प्रावधान है. नई योजना के तहत भर्ती किए गए लोगों को अग्निवीर कहा जाता है.

सरकार ने कहा कि पुरानी व्यवस्था को बदलने से सशस्त्र बलों की आयु सीमा कम होगी, एक फिट सैन्य बल सुनिश्चित होगा और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम तकनीकी रूप से कुशल युद्ध लड़ने वाला बल तैयार होगा. लेकिन इस निर्णय ने व्यापक विरोध को जन्म दिया और सरकार को इस योजना के बारे में आशंकाओं को दूर करने के लिए एक ठोस कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा.

हरियाणा में प्रमुख चुनावी मुद्दा बन गई अग्निपथ योजना

यह विवाद हरियाणा में एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बन गया. कांग्रेस ने सत्ता में आने पर अग्निपथ योजना को खत्म करने का वादा किया था. इस योजना को लेकर असंतोष को एक प्रमुख कारण के रूप में देखा गया, जिस वजह से भाजपा 2019 में 10 लोकसभा सीटों से 2024 में सिर्फ पांच पर आ गई. इस मुद्दे के हरियाणा विधानसभा चुनाव में और भी बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है.

कांग्रेस पर तंज कसते हुए शाह ने कहा कि सैनिक 40 साल से “वन रैंक, वन पेंशन” की मांग कर रहे थे, लेकिन पार्टी ने कभी उनकी मांग पूरी नहीं की. लोगों ने 2014 में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में चुना और 2015 तक उन्होंने इसे वास्तविकता बना दिया.”

जम्मू-कश्मीर चुनावों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि राहुल गांधी और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला का एजेंडा चुनावों के बाद सभी आतंकवादियों को रिहा करना और पाकिस्तान के साथ बातचीत करना है.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read