Bharat Express

क्या आपको मालूम है सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद बादाम या मूंगफली? तो यहां जान लीजिए

Peanuts Vs Almonds: क्या आप जानते हैं मूंगफली और बादाम के बीच काफी कम फर्क है. चलिए जान लेते हैं इन दोनों में से कौन सबसे ज्यादा फायदेमंद है?

Peanuts Vs Almonds

Peanuts Vs Almonds: जब बात हेल्थ की होती है तो हर कोई चाहता है की उसे किसी तरह की कोई बीमारी न घेरे. ऐसे में माना जाता है कि हेल्थ के लिए बादाम और मूंगफली दोनों ही काफी ज्यादा फायदेमंद हैं, क्योंकि इन दोनों ही चीजों में बराबर के पोषक तत्व होते हैं. कुछ लोग तो पूरी तरह से फिट और स्वस्थ्य रहने के लिए खाली पेट बादाम खाना पसंद करते हैं. इसके साथ ही मूंगफली को भी आमतौर पर शाम के स्नैक्स के रूप में पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं मूंगफली और बादाम के बीच काफी कम फर्क है. तो चलिए जान लेते हैं इन दोनों में से कौन सबसे ज्यादा फायदेमंद है और कौन नहीं.

बादाम और मूंगफली दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन उनके अलग-अलग पोषक तत्व और गुण हैं-

बादाम: (Peanuts Vs Almonds)

1. विटामिन ई का अच्छा स्रोत है.
2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.
4. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.
5. मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें : आखिर क्या है ‘Green या White Noise’, जिससे आपको मिल सकती है अच्छी नींद, एक्सपर्ट से जानें कौन सी है बेहतर?

मूंगफली: (Peanuts Vs Almonds)

1. प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.
2. विटामिन ई और बी3 का अच्छा स्रोत है.
3. फाइबर से भरपूर होता है.
4. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.
5. मूंगफली में बादाम की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है.

दोनों के बीच चयन करना मुश्किल है, लेकिन यदि आपको प्रोटीन की अधिक आवश्यकता है, तो मूंगफली बेहतर विकल्प हो सकती है. वहीं अगर आपको विटामिन ई की अधिक आवश्यकता है, तो बादाम बेहतर विकल्प हो सकता है. संतुलित आहार में दोनों का सेवन करना सबसे अच्छा होगा.

Also Read