Bharat Express

जम्मू कश्मीर में मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण करने के लिए 15 विदेशी राजनयिक पहुंचे, कई केंद्रों का किया दौरा

जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण के लिए 26 सीटों के लिए बुधवार को मतदान हो रहा है. तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

जम्मू कश्मीर चुनाव का जायजा लेने पहुंचे विदेशी राजनयिक.

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान जारी है. इस बीच अमेरिका, नॉर्वे, सिंगापुर समेत कई देशों के 15 वरिष्ठ राजनयिक बुधवार (25 सितंबर, 2024) को विधानसभा चुनावों को देखने के लिए जम्मू कश्मीर का दौरा कर रहे हैं.

मामले से परिचित लोगों ने बताया कि इस प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंजानिया, रवांडा, अल्जीरिया और फिलीपींस के दिल्ली स्थित मिशनों के राजनयिक शामिल हैं.

जमीनी स्थिति का आकलन

राजनयिकों का ये प्रतिनिधिमंडल मध्य कश्मीर में मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण करने और कानून-व्यवस्था की जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए श्रीनगर पहुंचा है.

अमेरिकी मिशन के उप-प्रमुख जॉर्गन एंड्रयूज के नेतृत्व में और विदेश मंत्रालय के छह अधिकारियों के साथ प्रतिनिधिमंडल सुबह 10 बजे श्रीनगर पहुंचा. अगले दो दिनों में वे समाज के विभिन्न वर्गों से मिलेंगे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘वे विभिन्न मतदान केंद्रों पर रुक रहे हैं. वहां लोगों से बातचीत करने के बाद वे मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए भारत के चुनाव आयोग द्वारा किए गए प्रबंधों से संतुष्ट नजर आ रहे हैं.’

इन देशों के प्रतिनिधि शामिल

प्रतिनिधिमंडल में मैक्सिको, कोरिया, सोमालिया, स्पेन, सिंगापुर, नाइजीरिया, फिलीपींस, तंजानिया, नॉर्वे, पनामा, अल्जीरिया, रवांडा और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधि शामिल हैं. इन लोगों ने कई मतदान केंद्रों का दौरा किया है, जिनमें गवर्नमेंट बॉयज सेकेंडरी स्कूल, ओमपोरा, बडगाम, एसडीए बेमिना, श्रीनगर मतदान केंद्र शामिल हैं.

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं. पहले चरण में 24 सीटों के लिए 18 सितंबर को मतदान हुआ था, जबकि दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए बुधवार को मतदान हो रहा है. तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 8 अक्टूबर को होगी. तीसरे चरण में उत्तरी कश्मीर के सोपोर, कुपवाड़ा, हंदवाड़ा और बांदीपोरा शामिल होंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read