Bharat Express

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार के पास 622 करोड़ रुपये की सं​पत्ति, कुछ के पास है बस इतना पैसा

लोकसभा के दूसरे चरण के तहत पहले 89 सीटों पर मतदान होने की उम्मीद थी, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (BSP) के एक उम्मीदवार की मौत के बाद मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान अब 7 मई को होगा.

वेंकटरमणे गौड़ा.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर मतदान जारी हैं. केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8, मध्य प्रदेश की 6, असम और बिहार की 5-5, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में 3-3 और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की एक-एक सीट वोट डाले जा रहे हैं.

पहले इस चरण में 89 सीटों पर मतदान होने की उम्मीद थी, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (BSP) के एक उम्मीदवार की मौत के बाद मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान की तारीख में बदलाव किया गया है. यहां अब तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा.

दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, भाजपा के तेजस्वी सूर्या, हेमा मालिनी, अरुण गोविल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, शशि थरूर और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी शामिल हैं. 2019 में सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने इन 89 सीटों में से 56 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाले विपक्षी यूपीए ने 24 सीटें हासिल की थीं.

दूसरे चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी

1. वेंकटरमणे गौड़ा (कांग्रेस)

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल द्वारा प्रतियोगियों के स्व-शपथ पत्रों के विश्लेषण के अनुसार, कर्नाटक कांग्रेस नेता वेंकटरमणे गौड़ा, जिन्हें ‘स्टार चंद्रू’ के नाम से जाना जाता है, दूसरे चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे गौड़ा ने 622 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है.

2. डीके सुरेश (कांग्रेस)

कर्नाटक कांग्रेस के निवर्तमान सांसद डीके सुरेश 593 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस चरण के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के छोटे भाई सुरेश तीन बार के सांसद हैं, जो बेंगलुरु ग्रामीण से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं.

उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास बैंकों में 16.61 करोड़ रुपये जमा हैं, 21 स्थानों पर 32.76 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, 27 स्थानों पर 210.47 करोड़ रुपये की गैर-कृषि भूमि, 211.91 करोड़ रुपये की 9 व्यावसायिक इमारतें और 27.13 करोड़ रुपये की तीन आवासीय इमारतें शामिल हैं.

3. हेमा मालिनी (भाजपा)

इस चरण में उत्तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहीं भाजपा सांसद हेमा मालिनी तीसरी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनके पर 278 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

4. संजय शर्मा (कांग्रेस)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता संजय शर्मा इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 232 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. वह मध्य प्रदेश के होशंगाबाद से चुनाव मैदान में हैं.

5. एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस) 

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति लगभग 217.21 करोड़ रुपये है. वह मंड्या सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनकी पार्टी भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है.

दूसरे चरण के सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार

1. लक्ष्मण नागोराव पाटिल (निर्दलीय)

महाराष्ट्र के नांदेड़ से निर्दलीय लोकसभा चुनाव लड़ रहे लक्ष्मण नागोराव पाटिल दूसरे चरण में सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवार हैं. उनके चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उन्होंने 500 रुपये की संपत्ति घोषित की है.

2. राजेश्वरी केआर (निर्दलीय)

पाटिल के बाद एक अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार राजेश्वरी केआर हैं, जो इस सूची में दूसरे नंबर हैं. वह केरल के कासरगोड से चुनाव लड़ रही हैं, और उनके पास 1,000 रुपये की संपत्ति है.

3. पृथ्वीसम्राट मुकिंदराव दीपवंश (निर्दलीय)

अमरावती (एससी) से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले पृथ्वीसम्राट मुकिंदराव दीपवंश सूची में तीसरे स्थान पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 1,400 रुपये है.

4. शाहनाज बानो (दलित क्रांति दल)

राजस्थान के जोधपुर से चुनाव लड़ रहीं दलित क्रांति दल की नेता शाहनाज बानो ने 2,000 रुपये की संपत्ति घोषित की है. वह सूची में चौथे स्थान पर हैं.

5. वीपी कोचुमोन

वीपी कोचुमोन, जिन्हें सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) ने केरल के कोट्टायम से मैदान में उतारा है, 2,230 रुपये की संपत्ति के साथ सूची में पांचवें स्थान पर हैं.

शून्य संपत्ति वाले उम्मीदवार

कर्नाटक के प्रकाश आरए जैन, राममूर्ति एम. और राजा रेड्डी उन छह उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके पास शून्य संपत्ति है. तीन अन्य उम्मीदवार, जिनके पास शून्य संपत्ति है, वे महाराष्ट्र से हैं – किशोर भीमराव लाबाडे, नागेश संभाजी गायकवाड़ और ज्ञानेश्वर रावसाहेब कपाटे.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest