Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 20 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

दिनभर की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 20 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

हिंदू होने और राम मंदिर को लेकर कमलनाथ ने दिया बड़ा बयान

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने हिंदू होने को लेकर बड़ा बयान दिया है. मध्य प्रदेश के बैतूल में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा “मैं हिंदू हूं और गर्व से कहता हूं.” उन्होंने आगे बीजेपी की ओर इशारा कहते हुए कहा कि वे राम मंदिर के बारे में बात कर रहे हैं. उन्होंने (बीजेपी) अयोध्या में राम मंदिर बनवाया है. यह राम मंदिर मेरा और आपका है. हम सभी की धार्मिक मान्याएं हैं. हमे याद रखना चाहिए कि धर्म, धर्म राजनीतिक अभियान का विषय नहीं है. हम ऐसा नहीं करते.

डीके शिवकुमार के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज

आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन के मामले में आज शनिवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, शिवकुमार ने लोकसभा चुनाव के दौरान आरआर नगरा में अपार्टमेंट मालिकों को संबोधित करते हुए कथित तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया.

मुरादाबाद से भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश का निधन

उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद लोकसभा सीट पर मतदान के एक दिन बाद ही यहां से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एवं पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश कुमार सिंह का आज शनिवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया. उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी ने कुंवर सर्वेश कुमार सिंह के निधन की खबर की पुष्टि करते हुए मीडिया को बताया, ”कुंवर सर्वेश कुमार सिंह का निधन हो गया है. उनके गले में कुछ दिक्कत थी और उनका ऑपरेशन हुआ था, कल वह जांच के लिए एम्स गए थे और आज उनका निधन हो गया.”

सूरत लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी की उम्मीदवारी पड़ी खतरे में

गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से कांग्रेस के नीलेश कुम्भणी की उम्मीदवारी तीन प्रस्तावकों के यह दावा करने के बाद खतरे में पड़ गई है कि उन्होंने उम्मीदवार के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. प्रस्तावकों ने जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) को दिए हलफनामे में यह दावा किया है. डीईओ सौरभ पारधी ने शनिवार को कुम्भणी से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा और उनके नामांकन पत्र पर कोई फैसला लेने से पूर्व उन्हें रविवार सुबह 11 बजे तक का समय दिया है. संयोग से, सूरत से ही कांग्रेस के स्थानापन्न उम्मीदवार सुरेश पडसाला के एकमात्र प्रस्तावक ने भी नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने की बात से इनकार कर दिया है.

वायनाड जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव ने दिया इस्तीफा, भाजपा में शामिल हुए

वायनाड में कांग्रेस पार्टी को शनिवार को उस समय झटका लगा, जब जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये. भाजपा में शामिल होने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए पी एम सुधाकरन ने कहा कि वर्तमान सांसद और वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी पार्टी के जिला नेताओं के लिए पहुंच से बाहर हैं. भाजपा ने इस सीट पर अपने प्रदेश प्रमुख के. सुरेंद्रन को उम्मीदवार बनाया है. केरल में 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा.

पीएम मोदी ने कहा देश-दुनिया के ताकतवर लोग मुझे सत्ता से हटाने के लिए एकजुट हो गए हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश और दुनिया के ताकतवर लोग उन्हें सत्ता से हटाने के लिए एकजुट हो गए हैं. उन्होंने चिक्कबल्लापुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘माताएं और बहनें यहां बड़ी संख्या में आई हैं. आप जितनी मेहनत करती हैं, जिन चुनौतियों से अपने परिवार को पालती हैं, मोदी ने अपने घर में भी यह देखा है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘देश-दुनिया के बड़े-बड़े ताकतवर लोग उन्हें सत्ता से हटाने के लिए एकजुट हो गए हैं. यह नारी शक्ति और मातृ शक्ति का आशीर्वाद है, उनका सुरक्षा कवच है कि मोदी हर चुनौती से टकराते हुए आगे बढ़ता जा रहा है. बहन-बेटी की सेवा और सुरक्षा मेरी प्राथमिकता है.’’

ममता ने चुनाव आयोग पर लगाया बड़ा आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को आरोप लगाया कि निर्वाचन आयोग सात चरणों में लोकसभा चुनाव इसलिए करा रहा है ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके कैबिनेट सहयोगी देश के संसाधनों का इस्तेमाल करके व्यापक स्तर पर चुनाव प्रचार कर सकें. मालदा उत्तर सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार प्रसून बनर्जी के समर्थन में मालदा जिले के गाजोल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में निर्धारित किए गए हैं ताकि मोदी और उनके कैबिनेट सहयोगी हर चरण से पहले देशभर में विशेष विमानों से यात्रा कर सकें.

भाजपा की फिल्म पहले दिन पहले शो में ही ‘फ्लॉप’ हो गयी – बोले अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य में पहले चरण के मतदान से माहौल बदलने का दावा करते हुए शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की फिल्म पहले दिन पहले शो में ही ‘फ्लॉप’ हो गयी है. अखिलेश यादव मेरठ में विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवार सुनीता वर्मा के समर्थन में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

महाराष्ट्र में सपा विधायक रईस शेख ने सदन से दिया इस्तीफा

समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक रईस शेख ने शनिवार को कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. शेख ने आरोप लगाया कि कि पार्टी संगठन से संबंधित मुद्दों के बारे में उनके द्वारा उठाई गई चिंताओं का प्रदेश नेतृत्व द्वारा समाधान नहीं किया गया. ठाणे जिले के भिवंडी (पूर्व) निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले शेख ने कहा कि उन्होंने अपना त्यागपत्र सपा के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी को भेज दिया है. शेख ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या उन्होंने अपना त्यागपत्र राज्य विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को भेजा है। अपने भविष्य के कदमों के बारे में भी उन्होंने कुछ नहीं बताया है.

पहले चरण के चुनाव को लेकर सीएम योगी ने किया बड़ा दावा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए हुए मतदान की ओर इशारा करते हुए शनिवार को कहा कि पहले चरण के ‘तूफान’ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सत्ता सौंपने का प्रण कर लिया है. योगी ने निम्बाहेड़ा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘पहले चरण के मतदान के रुझान बताते हैं कि पूरे देश की आवाज है-फिर एक बार मोदी सरकार. अबकी बार-400 पार का लक्ष्य सफल होने जा रहा है. प्रचंड तूफान ने फिर से मोदी जी को सत्ता सौंपने का प्रण कर लिया है.’’

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read