Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 18 अप्रैल की बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Lok Sabha Election 2024

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 18 अप्रैल की 10 बड़ी खबरें-

महबूबा ने अनंतनाग-राजौरी सीट से नामांकन दाखिल किया

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया. यहां लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा. पर्चा दाखिल करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने लोगों से चुनावों का बहिष्कार न करने की अपील की. उन्होंने कहा ‘यह चुनाव जम्मू-कश्मीर की गरिमा, पहचान और संसाधनों पर किए गए हमले के मुद्दों पर है.’ उन्होंने कहा, ‘मैं जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों से अपील करती हूं कि वे चुनाव का बहिष्कार न करें. दक्षिण कश्मीर में वे लोगों से चुनाव का बहिष्कार कराने की कोशिशें कर रहे हैं. उनकी साजिशों का पर्दाफाश होना चाहिए. आप लोग उस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करें जो उत्पीड़ित लोगों और जेल में बंद लोगों के लिए आवाज उठा सके.’

साल 2022 में जम्मू-कश्मीर में किए गए परिसीमन के बाद अनंतनाग-पुलवामा और जम्मू-पुंछ-राजौरी लोकसभा सीटों के कुछ हिस्सों को मिला कर बने इस निर्वाचन क्षेत्र में शुक्रवार तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. अनंतनाग-राजौरी सीट पर भाजपा ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा, जबकि डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी डीपीएपी के गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को अपना नामांकन वापस ले लिया. अब ऐसी स्थिति में इस सीट पर पीडीपी अध्यक्ष और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रभावशाली गुर्जर नेता मियां अल्ताफ अहमद के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है. आजाद के नाम वापस लेने के बाद डीपीएपी ने मोहम्मद सलीम पर्रे को मैदान में उतारा है, जबकि अपनी पार्टी ने जफर इकबाल मन्हास को अपना उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने बृहस्पतिवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.

तेलंगाना: 17 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी कर दी, जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तथा उम्मीदवार अपने अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे. तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होगा और चार जून को मतगणना की जाएगी. नामांकन पत्र 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक स्वीकार किए जाएंगे जबकि नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल है. तेलंगाना भाजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव बंदी संजय कुमार और वरिष्ठ नेता एताला राजेंद्र भगवा पार्टी के उम्मीदवारों में से हैं, जबकि कांग्रेस ने अन्य लोगों के अलावा दानम नागेंद्र और के काव्या को मैदान में उतारा है. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले हैदराबाद सीट से इस बार भी चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नए चेहरे पर दांव खेलते हुए माधवी लता को हैदराबाद से उम्मीदवार बनाया है. पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) पार्टी के टिकट पर, भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी आर.एस प्रवीण कुमार और वर्तमान सांसद नामा नागेश्वर राव भी चुनाव मैदान में हैं.

केरल के मुख्यमंत्री ने चुनाव से पहले किए गए सर्वेक्षणों की तुलना ‘पेड न्यूज’ से की

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को विभिन्न मीडिया संस्थानों द्वारा चुनाव से पहले किये गये सर्वेक्षणों की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि ये सर्वेक्षण ‘पेड न्यूज’ की तरह हैं. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के वरिष्ठ नेता विभिन्न मीडिया संस्थानों द्वारा चुनाव से पहले किए गए उन सर्वेक्षणों के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिनमें कांग्रेस नीत (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) यूडीएफ को अधिक सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. 2021 के विधानसभा चुनावों के परिणामों का हवाला देते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसे में लोग यही सवाल कर रहे हैं कि क्या मौजूदा सर्वेक्षण ‘पेड न्यूज’ के समान हैं. 2021 के विधानसभा चुनाव में लोगों ने विभिन्न मीडिया संस्थानों द्वारा किए गए सर्वेक्षणों को खारिज करते हुए लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के पक्ष में मतदान किया था. मुख्यमंत्री ने मीडिया पर आरोप लगाया कि वह इस तरह के निष्कर्षों के पीछे के वैज्ञानिक विश्लेषण का खुलासा नहीं कर रहा है.

भाजपा मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतेगी: मुख्यमंत्री 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज बृहस्पतिवार को विश्वास जताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस बार छिंदवाड़ा सहित राज्य की सभी 29 लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगी. वह यहां भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार आलोक शर्मा के नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद एक रैली को संबोधित कर रहे थे. यादव ने कहा कि किसी ने कल्पना नहीं की थी कि 2014 में भाजपा बहुमत की सरकार चलाएगी. उन्होंने कहा, “दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी ने पहले साबित किया था कि पार्टी अपने दम पर सरकार बना सकती है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब इसे आगे ले जा रहे हैं.”

सुप्रिया सुले और उनकी भाभी सुनेत्रा पवार ने बारामती से दाखिल किया नामांकन

तीन बार की लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले और उनकी भाभी सुनेत्रा पवार ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के पुणे जिले की बारामती लोकसभा सीट पर क्रमश: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और राकांपा के उम्मीदवार के तौर पर अपना अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. सुनेत्रा पवार के पति और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने भी इसी सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है. राकांपा के एक पदाधिकारी ने बताया कि सुनेत्रा पवार का नामांकन पत्र जांच में खरा नहीं उतरने या इसमें कोई विसंगति पाए जाने की स्थिति में एक अन्य विकल्प के तौर पर अजीत पवार को उम्मीदवार बनाया गया है. पवार परिवार के गढ़ बारामती में 7 मई को मतदान होगा.

इनोलो ने अभय चौटाला को कुरुक्षेत्र व सुनैना को हिसार से उम्मीदवार बनाया

इंडियन नेशनल लोक दल (इनोलो) ने लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा से तीन उम्मीदवारों की सूची आज जारी की. पार्टी के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला कुरुक्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. इनोलो ने अपनी महिला शाखा की नेता सुनैना चौटाला को हिसार से मैदान में उतारा है जबकि आरक्षित लोकसभा क्षेत्र अंबाला से युवा नेता एवं पार्टी का सिख चेहरा गुरप्रीत सिंह को टिकट दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की नेतृत्व वाली इनेलो ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि अभय चौटाला कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे.
इनेलो की महिला शाखा की महासचिव सुनैना चौटाला, अभय चौटाला के चचेरे भाई रवि चौटाला की पत्नी हैं. रवि इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला के छोटे भाई दिवंगत प्रताप सिंह चौटाला के बेटे हैं.

भाजपा में ‘शामिल’ होने के बाद पलटे अग्रहरि, कहा- मैं तो कांग्रेस का सिपाही हूं

अमेठी में बृहस्पतिवार को एक नाटकीय घटनाक्रम के तहत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बयान जारी करके कहा कि सुबह केंद्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद स्मृति ईरानी की मौजूदगी में कांग्रेस नेता विकास अग्रहरि भगवा पार्टी में शामिल हो गये हैं, लेकिन इसके बाद अग्रहरि अपने रुख से पलट गए और खुद को कांग्रेस का सिपाही बताया. कांग्रेस के प्रदेश सह-समन्वयक विकास अग्रहरि ने कहा कि वह तो सिर्फ मंत्री से मिलने गये थे और वह पूरी मजबूती से कांग्रेस के साथ हैं.  पूर्वाह्न में भाजपा की तरफ से एक तस्वीर जारी की गयी जिसमें अग्रहरि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा जिलाध्यक्ष राम प्रसाद मिश्रा के साथ गले में भगवा गमछा डाले खड़े हैं. पार्टी ने बाकायदा प्रेस नोट जारी करके अग्रहरि के भाजपा में शामिल होने का दावा किया.

जेल में केजरीवाल की जान लेने का ‘षड्यंत्र’: आतिशी

दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जेल में मिल रहे घर के भोजन को रोककर उनकी जान लेने का ‘बड़ा षडयंत्र’ रचा जा रहा है. ईडी ने एक अदालत में दावा किया है कि आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख ‘टाइप 2’ मधुमेह से पीड़ित होने के बावजूद हर दिन आम और मिठाई जैसे उच्च शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खा रहे हैं ताकि मेडिकल आधार पर जमानत मिल सके. एक संवाददाता सम्मेलन में आतिशी ने ईडी पर मुख्यमंत्री के भोजन के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया.

भाजपा के घोषणा-पत्र में ‘अल्पसंख्यक’ शब्द का जिक्र नहीं: ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अल्पसंख्यकों के प्रति घृणा का भाव रखती है और यहां तक कि उसने अपने घोषणापत्र में भी ‘‘अल्पसंख्यक’’ शब्द का कहीं इस्तेमाल नहीं किया बल्कि उनका जिक्र ‘‘वंचित’’ के तौर पर किया है. ओवैसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पल्लवी पटेल की पार्टी अपना दल (के) के साथ एआईएमआईएम का गठबंधन विधानसभा चुनाव में भी जारी रहेगा और पार्टी महाराष्ट्र के अकोला में प्रकाश आंबेडकर और अमरावती में आनंद आंबेडकर को समर्थन देगी.

उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा: उपमुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बृहस्पतिवार को मतदाताओं से कहा कि एक राष्ट्र-एक चुनाव, पाक अधिकृत कश्मीर में तिरंगा फहराने और देश में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 से अधिक सीट जिताना जरूरी है. उन्होंने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए दावा किया कि सपा, बसपा और कांग्रेस राज्य में खाता भी नहीं खोल पाएंगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read