Bharat Express

अडानी ग्रीन ने 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के होल्डको बॉन्ड के लिए पेश किया कैशबैक रिडेम्पशन प्लान

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने वाला भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का रिन्यूएबल एनर्जी समाधान भागीदार है।

गौतम अडानी (फाइल फोटो)

Gujarat: अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने आज 9 सितंबर 2024 (होल्डको नोट्स) को देय 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के 4.375 नोट्स के रिडेम्पशन प्लान की घोषणा की है। होल्डको नोट्स की बकाया राशि, मैच्योरिटी से आठ महीने पहले, होल्डको नोट्स को सिक्योर करने वाले विभिन्न रिज़र्व अकाउंट्स के एक हिस्से के रूप में अलग रखे गए कैश बैलेंस राशि के माध्यम से पूरी तरह से सुरक्षित की जाएगी.

होल्डको नोट्स के लिए रिडेम्पशन प्लान

1- रिज़र्व अकाउंट्स और इंटरनल स्त्रोतों में राशि – 169 मिलियन अमेरिकी डॉलर। (डेब्ट सर्विस रिज़र्व अकाउंट, हेज रिजर्व और रिजर्व अकाउंट पर ब्याज के साथ)
2- टोटलएनर्जीज 1,050 मेगावाट जेवी कंसीड्रेशन – 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर, लेनदेन 26 दिसंबर 2023 को समाप्त हो गया, और फंड पहले से ही होल्डको नोट्स के सीनियर डेब्ट रिडेम्पशन अकाउंट (एसडीआरए) में रखा हुआ है।
3- प्रमोटर प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट की शुरूआती किश्त से आय – 281 मिलियन अमेरिकी डॉलर, (यूएसडी 2,338 करोड़ रुपये के बराबर), जनवरी 2024 के अंत में अपेक्षित, और यह धनराशि होल्डको नोट्स के सीनियर डेब्ट रिडेम्पशन अकाउंट (एसडीआरए) में जमा की जाएगी।
4- कुल रकम- 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर

इसके परिणामस्वरूप, 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के होल्डको नोट्स अपनी मैच्योरिटी की तारीख से आठ महीने पहले पूरी तरह सिक्योर हो रहे हैं। इसके साथ,एजीईएल ने मैच्योरिटी की तारीख से आठ महीने पहले होल्डको नोट्स को पूरी तरह से मुक्त कर दिया है और इसने इक्विटी आय के जरिये महत्वपूर्ण डिलीवरेजिंग भी की है, जबकि वह आगे बढ़ते हुए विकास योजनाओं पर काम कर रहा है।

इस रिपेमेंट का आधार 1.425 बिलियन अमरीकी डॉलर का एक सफल इक्विटी कैपिटल जमा करने का प्रोग्राम है (प्रमोटरों द्वारा 1.125 बिलियन अमरीकी डॉलर का प्रिफरेंशियल जारी करने और टोटलएनर्जीज़ जेवी से 300 मिलियन अमरीकी डॉलर), जो 2030 तक 45 गीगावॉट के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की एजीईएल की रणनीतिक प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए, मजबूत प्रमोटर प्रतिबद्धता के साथ-साथ लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टर्स और स्ट्रैटेजिक पार्टनर्स की गहरी रुचि को दर्शाता है।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में जानकारी

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने वाला भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का रिन्यूएबल एनर्जी समाधान भागीदार है। एजीईएल यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सौर, पवन और हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट का विकास, स्वामित्व और संचालन करता है। 20.6 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक के लॉक-इन विकास पथ के साथ, एजीईएल के पास वर्तमान में 8.4 गीगावॉट का ऑपरेटिंग रिन्यूएबल पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है, जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक CO2 उत्सर्जन की भरपाई करता है।

एजीईएल को कई ऐतिहासिक रिन्यूएबल एनर्जी बिजली संयंत्र विकसित करने का श्रेय दिया जाता है, जिनमें से नवीनतम राजस्थान के जैसलमेर में 2,140 मेगावाट (मेगावाट) का दुनिया का सबसे बड़ा पवन-सौर हाइब्रिड पावर क्लस्टर है। कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 45 गीगावॉट हासिल करने का लक्ष्य रखा है। एजीईएल किफायती स्वच्छ ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में सक्षम बनाने के लिए ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर केंद्रित है। एजीईएल के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को ‘200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले संयंत्रों के लिए जल सकारात्मक’, ‘एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त’ और ‘जीरो-वेस्ट से लैंडफिल ‘ प्रमाणित किया गया है, जो टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने की कंपनी की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adanigreenenergy.com पर जाएं।

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read