Bharat Express

अडानी ग्रुप की चांदी ही चांदी, इस प्रोजेक्ट के लिए अमेरिकी सरकार से मिला 4600 करोड़ का फंड

अमेरिकी सरकार का संस्थान डीएफसी निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है. यह ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे, कृषि और छोटे व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करता है.

Adani Ports: दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी को अमेरिकी सरकार से बहुत बड़ा फंड मिला है. दरअसल, अमेरिकी सरकार के इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (DFC) ने उन्हें 4,600 करोड़ रुपये यानी 553 मिलियन का फंड दिया है. हालांकि, यह फंड अडानी ग्रुप के भारतीय प्रोजेक्ट के लिए नहीं है. यह फंड अमेरिकी संस्थान ने श्रीलंका में एक प्रोजेक्ट के लिए अडानी पोर्ट को दिया है. बता दें कि अडानी ग्रुप श्रीलंका के कोलंबो पोर्ट में डीप वॉटर कंटेनर टर्मिनल बना रहा है. अमेरिका के साथ इस डील के बाद अडानी ग्रुप को बंपर बूस्ट मिल सकता है. इतना ही नहीं इससे अडानी ग्रुप को लेकर निवेशकों का भरोसा भी बढ़ेगा. बता दें कि हाल ही में हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट में अडानी ग्रुप के खिलाफ अकाउंटिंग में धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था, लेकिन ग्रुप ने इसे सिरे से खारिज कर दिया. ग्रुप की जांच भी की गई, लेकिन उसमें भी कुछ नहीं मिला.

निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है DFC

बता दें कि अमेरिकी सरकार का संस्थान डीएफसी निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है. यह ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे, कृषि और छोटे व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करता है. यह पहली बार है कि अमेरिकी सरकार, अपनी किसी एजेंसी के माध्यम से, अडानी परियोजना को फंड देने जा रही है. इससे पता चलता है कि अमेरिका भी अडानी ग्रुप का बड़ा सपोर्टर है.

अडानी पोर्ट्स के सीईओ करण अडानी ने कहा कि हम अडानी परियोजना के वित्तपोषण में अमेरिकी सरकार के विकास वित्त संस्थान, यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के सहयोग का स्वागत करते हैं. हम इसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा हमारी दृष्टि, हमारी क्षमताओं और हमारे शासन की पुनः पुष्टि के रूप में देखते हैं. ”

उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाह डेवलपर्स और ऑपरेटरों में से एक के रूप में, APSEZ इस परियोजना में न केवल हमारी विश्व स्तरीय विशेषज्ञता, बल्कि बुनियादी ढांचे के निर्माण में हमारा गहरा अनुभव भी लाता है.  पूरा होने पर, कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल परियोजना हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नए रोजगार के अवसरों और श्रीलंका के व्यापार तंत्र को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देकर, न केवल कोलंबो में बल्कि पूरे देश में सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल देगी.

बता दें कि कोलंबो बंदरगाह हिंद महासागर में सबसे बड़ा और व्यस्त ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह है.  यह 2021 से 90 प्रतिशत से अधिक उपयोग पर काम कर रहा है. नया टर्मिनल प्रमुख शिपिंग मार्गों पर श्रीलंका की प्रमुख स्थिति और इन विस्तारित बाजारों से इसकी निकटता का लाभ उठाते हुए, बंगाल की खाड़ी में बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं को पूरा करेगा.

श्रीलंका में अमेरिकी राजदूत जूली चुंग ने कहा, “कोलंबो बंदरगाह के वेस्ट कंटेनर टर्मिनल के विकास के लिए डीएफसी का 553 मिलियन डॉलर का निवेश श्रीलंका में निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाले विकास को सुविधाजनक बनाएगा और इसके आर्थिक सुधार के दौरान महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा प्रवाह को आकर्षित करेगा.” श्रीलंका की आर्थिक स्थिति फिर से मजबूत होने से स्वतंत्र और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए हमारा साझा दृष्टिकोण आगे बढ़ेगा.”

जॉन कील्स होल्डिंग्स के चेयरपर्सन कृष्ण बालेंद्र ने कहा, “डीएफसी का निवेश वेस्ट टर्मिनल परियोजना की क्षमता का समर्थन है और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा मिला है.”

कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड के बारे में:

कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल प्रा. लिमिटेड एक संघ है जिसमें भारत के सबसे बड़े बंदरगाह ऑपरेटर अदानी पोर्ट्स और एसईजेड लिमिटेड, श्रीलंका के प्रमुख उद्यम जॉन कील्स होल्डिंग्स और श्रीलंका पोर्ट्स अथॉरिटी शामिल हैं.  कंसोर्टियम 35 वर्षों की अवधि के लिए निर्माण, संचालन और हस्तांतरण (बीओटी) के आधार पर कोलंबो वेस्ट इंटरनेशनल टर्मिनल (सीडब्ल्यूआईटी) का विकास करेगा. इस टर्मिनल के विकास से क्षेत्र में प्राथमिक केंद्र के रूप में कोलंबो पोर्ट की स्थिति मजबूत होगी और दुनिया के शीर्ष कंटेनर टर्मिनलों में इसकी रैंकिंग 20वें तक पहुंचने की उम्मीद है. यह वैश्विक शिपिंग कनेक्टिविटी के मामले में बंदरगाह की स्थिति को भी बदल देगा, जो वर्तमान में विश्व स्तर पर 12वें स्थान पर है.

चालू होने पर, सीडब्ल्यूआईटी श्रीलंका में सबसे बड़ा और सबसे गहरा कंटेनर टर्मिनल होगा. 1,400 मीटर की खाड़ी की लंबाई और 20 मीटर की गहराई के साथ, सीडब्ल्यूआईटी 24,000 टीईयू की क्षमता वाले अल्ट्रा बड़े कंटेनर जहाजों को संभालने में सक्षम होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read