Bharat Express

Global Festival of Journalism: ग्लोबल अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म से सम्मानित किए गए भारत एक्सप्रेस के CMD और प्रधान संपादक उपेन्द्र राय

Journalism Awards 2024: इंटरनेशनल जर्नलिज्म सेंटर में आयोजित ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों को सम्मानित किया गया. साथ ही 12 फरवरी के दिन को अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के रूप में घोषित किया गया.

upendra rai wife

फोटो— भारत एक्सप्रेस के एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय की पत्नी डॉ. रचना पुरस्कार ग्रहण करते हुए. उन्हें कई वरिष्ठ पत्रकारों ने सम्मानित किया.

Journalism Awards 2024 India: भारत एक्सप्रेस के सीएमडी और एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय ‘ग्लोबल अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म’ से सम्मानित किए गए हैं. उपेन्द्र राय को यह सम्मान इंटरनेशनल जर्नलिज्म सेंटर में आयोजित ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म में पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर ​मिला.

‘ग्लोबल अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म’ का पुरस्कार भारत एक्सप्रेस के सीएमडी और एडिटर इन चीफ उपेन्द्र राय की पत्नी डॉ. रचना ने प्राप्त किया. डॉ. रचना न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डवेलपमंट अथॉरिटी (नोएडा) के मारवाह स्टूडियो में आयोजित ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म प्रोग्राम में आमंत्रित की गई थीं. इस दौरान वहां अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता केंद्र (IJC) के दिग्गज मौजूद रहे.

12 फरवरी अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के रूप में घोषित

ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म के आयोजन से जुड़े मारवाह स्टूडियो के पदाधिकारियों ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता केंद्र (इंटरनेशनल जर्नलिज्म सेंटर) नोएडा में 12 फरवरी 2024 को अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के रूप में घोषित किया गया. वरिष्ठ पत्रकारों ने कहा कि पत्रकारिता का सीधा संबंध समाचार एकत्र करने और प्रसारित करने से है. जैसा कि हम आज जानते हैं, पत्रकारिता कई सौ वर्षों में तकनीकी विकास के साथ-साथ समाज में परिवर्तन के प्रतिबिंब के परिणामस्वरूप विकसित हुई है. अच्छी जर्नलिज्म कवरेज जनता को घटनाओं के घटित होने के अर्थ को समझने में सक्षम बनाकर इतिहास का पहला मसौदा प्रदान करती है. पत्रकारिता समाचार पत्र, रेडियो, टेलीविजन और वर्ल्ड वाइड वेब/इंटरनेट के माध्यम से मैन मीडिया में मौजूद है.

लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है मास मीडिया

पत्रकारिता (जर्नलिज्म) का जश्न मनाने के लिए हर साल 12 फरवरी के आस-पास ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म नोएडा का आयोजन किया जाता है. उभरते और स्थापित पत्रकारों को विभिन्न तरीकों से उनके काम में समर्थन देने के उद्देश्य से पत्रकारों की भूमिका, अधिकार और जिम्मेदारी पर बहस, सेमिनार और संगोष्ठियाँ आयोजित की जाती हैं. ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म नोएडा के आयोजक इस विचार से सहमत हैं कि मास मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है. इस उत्सव के दौरान प्रिंट, रेडियो, टेलीविजन और ऑन-लाइन पत्रकारों को उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए सम्मानित किया जाता है.

upendra rai wife

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता केंद्र की अहमियत

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता केंद्र (IJC) एक समर्पित संगठन है जो पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और विविधता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसकी स्थापना भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों, मीडिया पेशेवरों, संपादकों, फिल्म निर्माताओं, दिग्गजों, पटकथा लेखकों, ब्लॉगर्स, फोटोग्राफरों, एंकरों और इच्छुक छात्रों के लिए एक-दूसरे से बातचीत करने, सहयोग करने और सीखने के लिए एक मंच बनाने की दृष्टि से की गई थी.

यह भी पढ़िए— ‘आप हजार पन्ने पढ़िए, फिर एक पन्ना लिखिए जरूर…’, वर्ल्ड बुक फेयर में भारत एक्सप्रेस के CMD Upendrra Rai की स्पीच

Bharat Express Live

Also Read