Bharat Express

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स’ ने किताबों के उत्सव को लगाए 4 चांद, साहित्य-प्रेमियों को मिला शानदार मंच

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस बार विश्व पुस्तक मेले (NDWBF) 2024 के आयोजनों की श्रृंखला में एक अभूतपूर्व बदलाव देखा गया फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF). यह साहित्यप्रेमियों के लिए एक इनोवेटिव प्लेटफॉर्म साबित हुआ.

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में 'फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स'

New Delhi World Book Fair: नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले (NDWBF) 2024 में इसके आयोजनों की श्रृंखला में एक अभूतपूर्व बदलाव देखा गया:— फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF)। इस इनोवेटिव प्लेटफॉर्म ने पूरे भारत में आगामी पुस्तक महोत्सवों के लिए अपने कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान किया, जिससे साहित्यिक समुदाय के भीतर विचारों और दृष्टिकोणों के जीवंत आदान-प्रदान को बढ़ावा मिला। नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया (NBT) के नेतृत्व में, फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) ने एक ही छत के नीचे विविध साहित्यिक और सांस्कृतिक आवाज़ों को एकजुट करते हुए, पुस्तक उत्सवों की संस्कृति में एक नए युग की शुरुआत की।

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ के उद्घाटन संस्करण में अहमदाबाद लिट फेस्ट, सिने दरबार, भारत लिट फेस्ट और प्रगति ई—विचार लिट फेस्ट, द ग्रेट इंडियन बुक टूर और सोलह जैसे प्रसिद्ध त्योहारों के 100 से अधिक वक्ता शामिल हुए, जहां भारत के साहित्यिक परिदृश्य की समृद्धि और विविधता को दर्शाती बातें हुईं।

भारत लिटरेचर फेस्टिवल्स के संरक्षक डॉ. चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने देश में लेखकों, पुस्तकों और पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक सराहनीय पहल के रूप में फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) की सराहना की। उन्होंने एनबीटी के आदर्श वाक्य, “एक: सुते सकलम” (सभी को एक धागे में पिरोना), और भारत लिटरेचर फेस्टिवल के दर्शन, “आनो भद्राः क्रत वोयंतु वि॒श्वत:” (सभी दिशाओं से अच्छे विचार आने दें) के बीच साझा लोकाचार पर जोर दिया, आपसी तालमेल बिठाने पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने आगे कहा कि NDWBF 2024 में भारत लिटरेचर फेस्टिवल को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया ने देश भर में भविष्य की साहित्यिक गतिविधियों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करने की फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) की क्षमता को रेखांकित किया है। फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) के इस संस्करण में, भारत लिट फेस्टिवल ने लेखिका शर्मिष्ठा मुखर्जी, अभिनेत्री अदा शर्मा, पत्रकार सौरभ द्विवेदी और मीडिया बैरन रजत शर्मा सहित कई साहित्यिक दिग्गजों की मेजबानी की।

Delhi World Book Fair

पीवीएलएफ और सोल्ह टॉक्स के महोत्सव आयोजक कपिल गुप्ता ने फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) के आयोजन में एनबीटी-इंडिया द्वारा प्रदर्शित सहयोगात्मक भावना की सराहना की। उन्होंने निर्बाध जुड़ाव प्रक्रिया और कार्यक्रम के सावधानीपूर्वक निष्पादन की सराहना की, जिसने पीवीएलएफ और सोल्ह टॉक्स जैसे त्योहार आयोजकों को व्यापक दर्शकों से जुड़ने के लिए एक मजबूत मंच प्रदान किया।

‘द ग्रेट इंडियन बुक टूर’ और एस्पायरिंग ऑथर्स एलायंस ऑफ इंडिया से जुड़े प्रशांत गुप्ता ने कहा— “फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) में ‘द ग्रेट इंडियन बुक टूर’ को शामिल करने से उभरते लेखकों को व्यापक दर्शकों के साथ बातचीत करने और स्वीकृति हासिल करने के लिए एक प्रमुख मंच मिला। इस अभिसरण ने न केवल भाग लेने वाले लेखकों के कद को बढ़ाया बल्कि ज्ञान के आदान-प्रदान और विकास के अवसरों को भी सुविधाजनक बनाया।”

फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) का समर्थन साहित्य से परे सांस्कृतिक उद्यमिता को शामिल करने के लिए बढ़ाया गया है, जो कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए Cinedarbaar की लंबे समय से चली आ रही प्रतिबद्धता का उदाहरण है, Cinedarbaar की संस्थापक सुप्रियासूरी ने अपने दृष्टिकोण को बढ़ाने और कलात्मक डोमेन में सहयोग को बढ़ावा देने में फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (FoF) की भूमिका पर प्रकाश डाला।

अहमदाबाद लिट फेस्टिवल के संस्थापक-निदेशक उमाशंकर यादव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ ने आउटरीच और समावेशिता के विस्तार के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप, बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक प्रवेश द्वार प्रदान किया। अहमदाबाद लिट फेस्ट ने ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ के भीतर 6 आकर्षक सत्र आयोजित किए, जिनमें मुकुल कुमार, कवि एवं लेखक, स्क्वाड्रन लीडर. टूलिका रानी, ​​राजनयिक अभय के., कुमुद वर्मा, वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. उपेन्द्रनाथ रैना, और लोकप्रिय साहित्यिक एजेंट और लेखक सुहैल माथुर जैसे निपुण लेखक और विचारक शामिल थे।

नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया के अध्यक्ष प्रोफेसर मिलिंद मराठे ने कहा, “नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया, भारत सरकार के नोडल निकाय के रूप में एक समृद्ध पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, जो हमारे साझा मिशन को प्राप्त करने में सहयोगात्मक तालमेल को बढ़ावा देने वाली पहलों का लगातार समर्थन करता है।’ मराठे ने कहा, ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ इस प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है, जो भारत के सांस्कृतिक कैलेंडर में आधारशिला कार्यक्रम के रूप में कार्य करता है।

नेशनल बुक ट्रस्ट इंडिया के निदेशक युवराज मलिक, जिन्होंने फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स की संकल्पना की, ने विस्तार से बताया – “विभिन्न आवाज़ों को एकजुट करके और लिखित शब्द और कलात्मक अभिव्यक्ति का जश्न मनाकर, ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ पढ़ने और किताबों की एक जीवंत संस्कृति विकसित करने के हमारे सामूहिक प्रयास का उदाहरण देता है। जैसे-जैसे ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ का विकास और विकास जारी है, यह एक गतिशील साहित्यिक पारिस्थितिकी तंत्र के पोषण और साहित्यिक समुदाय के भीतर एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए हमारे समर्पण की पुष्टि करता है।

फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल्स (एफओएफ) के बैनर तले, विविध प्रकार के वक्ताओं ने समृद्ध दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए मंच की शोभा बढ़ाई। विभिन्न क्षेत्रों की उल्लेखनीय हस्तियों ने अपने ज्ञान और अनुभवों को साझा किया और इस कार्यक्रम को गतिशील बनाने में अपना योगदान दिया। ‘फेस्टिवल ऑफ फेस्टिवल’ के एक सम्मानित प्रतिभागी SOLH टॉक्स ने पूर्व R&AW प्रमुख कर्नल आरएसएन सिंह और लेखक कपिल कुमार जैसे विशिष्ट अतिथियों की मेजबानी की। उनके योगदान ने विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि की एक परत जोड़ी, सार्थक संवाद और प्रतिबिंब को बढ़ावा दिया।

लेखक मंच और अंतर्राष्ट्रीय मंडप में गायन और चिंतन
हिंदी कविता प्रेमी लेखक मंच (हॉल 2) में ‘कालजयी कवि और उनका काव्य’ सत्र के लिए एकत्र हुए, जहां साहित्यिक आलोचक डॉ. माधव हाड़ा ने कालजयी कवियों और उनके स्थायी कार्यों पर एक आकर्षक चर्चा का नेतृत्व किया। उनके साथ डॉ. पल्लव और मीरा जौहरी भी शामिल हुईं, जो 108 साल पुराने प्रकाशन गृह, राजपाल एंड संस की प्रमुख हैं।

इसके बाद साहित्य अकादमी, भारत की राष्ट्रीय साहित्य अकादमी, जो संस्कृति मंत्रालय के तहत भारत की विविध भाषाओं में साहित्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, द्वारा एक कविता पाठ का आयोजन किया गया। डॉ. दिविक रमेश, एक प्रशंसित लेखक और शिक्षक, जो अपने साहित्यिक योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं, ने ‘कविसंधि’ के लिए अजय शर्मा के साथ मंच साझा किया।

अंतर्राष्ट्रीय मंडप में, द ईरान बुक एंड लिटरेचर ने ‘ईरान और भारत में फ़ारसी कविता की समानताएँ’ पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया। ज़ांजन विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष क़ुर्बान वलेई मोहम्मदाबादी और ज़ोहीर तवाकोली और नागमेह मोस्ताशर नेज़ामित सहित समकालीन कवियों ने पैनल साझा किया। सत्र का संचालन दिल्ली विश्वविद्यालय के फ़ारसी विभाग के डॉ. अली अकबर शाह ने किया, जिन्होंने अन्य पैनलिस्टों के साथ ईरान और भारत के आंतरिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों पर जोर दिया। “ फ़ारसी भाषा दिल्ली सल्तनत में एक अदालती भाषा से विकसित होकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत एक प्राचीन शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त हो गई है।” कविता और साहित्य के प्रति प्रेम अधिकांश राष्ट्रवादी सीमाओं का उल्लंघन करता है क्योंकि ईरानी और भारतीय आबादी दोनों ही अमीर खुसरो और मिर्ज़ा ग़ालिब की ग़ज़लों में डूब जाते हैं।

सऊदी किंगडम की प्रदर्शनी

अंतर्राष्ट्रीय मंडप (हॉल 4), एनडीबीडब्ल्यूएफ 2024 का सम्मानित अतिथि देश, सऊदी अरब साम्राज्य एक मनोरम 360-डिग्री दृश्य अनुभव प्रदान करता है। यह प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने और विरासत और संस्कृति पर गर्व पैदा करते हुए तकनीकी प्रगति के लिए साझा प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के प्रति सऊदी अरब और भारत के पारस्परिक समर्पण के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। प्रभावशाली प्रदर्शन में प्रमुख साहित्यिक कृतियाँ, ऐतिहासिक कलाकृतियाँ और जीवन का एक टुकड़ा शामिल है, जिसे कलाकारों द्वारा कलाकृतियों और सुलेख जैसी गतिविधियों के माध्यम से दर्शाया गया है। यह डिस्प्ले आगंतुकों के लिए हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है।

बच्चों का मंडप

कार्टून नेटवर्क के सहयोग से नेशनल सेंटर ऑफ चिल्ड्रेन लिटरेचर द्वारा ‘लेट्स ड्रा ए सुपरहीरो’ कार्यशाला में एक छोटी लड़की ने प्रसन्नतापूर्वक समझाया, “मैंने अम्मा का चित्र बनाया क्योंकि वह मेरी सुपरहीरो है”। एनसीसीएल बच्चों में पढ़ने की संस्कृति को आनंददायक और आकर्षक बनाकर बढ़ावा देने के उद्देश्य से साल भर सैकड़ों इंटरैक्टिव सत्र आयोजित करता है। एक अन्य सत्र में, केयरफ्री पेरेंटिंग की निर्माता और लेखिका विनीता जुत्शी ने बच्चों के लिए एक आकर्षक कहानी कहने की कार्यशाला आयोजित की। इसके अतिरिक्त, एनबीटी-इंडिया ने एक युवा संपादकों की कार्यशाला का आयोजन किया, और रेनोवा इंटरनेशनल पब्लिकेशन ने विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए विशेष रूप से एक ड्राइंग कार्यशाला का आयोजन किया।

थीम मंडप

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ने थीम मंडप में जयदेव की 12वीं सदी की संस्कृत कविता “द गीता गोविंदा” पर एक इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया प्रस्तुति की व्यवस्था की। प्रस्तुति में कथक, ओडिसी, भरतनाट्यम और मणिपुरी जैसे विभिन्न भारतीय नृत्य रूपों का उपयोग करते हुए राधा और कृष्ण की कहानी के तीन चरणों – उनके मिलन (मिलन), अलगाव (विरह), और पुनर्मिलन (पुनर् मिलन) को कलात्मक रूप से दर्शाया गया है। नृत्य से परे, कथा संगीत और चित्रों के माध्यम से सामने आई, जिसने साहित्य को कला से जोड़कर युवा मन को आकर्षित किया। सत्र ने दृश्य माध्यमों के माध्यम से काव्य पाठ की व्याख्या, मूल्यांकन और व्याख्या को एकीकृत किया, जिससे भारत के विभिन्न तत्वों को एकजुट करने वाली प्रौद्योगिकी का एक आकर्षक उदाहरण तैयार किया गया। सत्र का नेतृत्व सीआईएल के निदेशक प्रो. प्रतापानंद झा, आईजीएनसीए की निदेशक प्रशासन डॉ. प्रियंका मिश्रा ने किया।

ऑथर्स कॉर्नर में, छठे दिन की शुरुआत सचिन जैन की पुस्तक ‘ राइज़ टू इन्फ्लुएंस ‘ के अनावरण के साथ हुई, जिन्होंने बदलते समय के अनुकूल नेटवर्किंग और निरंतर कौशल विकास के महत्व को रेखांकित किया। इसके बाद प्रकाशन विभाग, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा “कैरियर कॉलिंग” पुस्तक पर एक सत्र आयोजित किया गया। चिकित्सा, सिविल सेवा और सीयूईटी में कैरियर पथों पर चर्चा करने के अलावा, पैनलिस्टों में से एक, विज्ञान प्रसार के डॉ. निमिष कपूर ने भारत में विकसित की जा रही स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन के महत्व पर प्रकाश डाला।

दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम
एनडीडब्ल्यूबीएफ 2024 का एम्फीथिएटर हर रात विविध संगीत और सांस्कृतिक यात्राओं के साथ जीवंत हो उठता है। छठे दिन, शादाज बैंड ने मंच पर आकर भारतीय शास्त्रीय तत्वों से युक्त शास्त्रीय कविता और आधुनिक संगीत की अनूठी प्रस्तुति दी। रात के आसमान के सामने, हिमालयन बीट्स में फैसल अशूर खान ने फ्यूजन लय के माध्यम से लद्दाखी धुनों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है।

हर पुस्तक प्रेमी के लिए एक साहित्यिक स्वर्ग

हलचल भरे ऑथर्स कॉर्नर के बगल में, लेफ्टवर्ल्ड खड़ा है, जो जातिवाद, महिला अध्ययन और मार्क्सवादी दर्शन पर क्यूरेटेड संग्रह और प्रगतिशील, विचारोत्तेजक साहित्य का गढ़ है। हाईब्रो स्क्रिब्स प्रकाशन गर्व से सशस्त्र बलों की पृष्ठभूमि वाले लेखकों को देशभक्ति के बारे में उनकी अनूठी कहानियों के साथ एक मंच प्रदान करता है। तीन दशक पहले, हेम आंटी पब्लिकेशन के पुरस्कार विजेता बच्चों के लेखक डॉ. हेम भटनागर ने अपने नाम पर केवल तीन शीर्षकों के साथ पुस्तक में भाग लिया था। आज, उनके स्टॉल में बच्चों की सचित्र किताबें, पुनर्चक्रित शिक्षण खिलौने और पौराणिक कथाओं से लेकर शादियों तक के विषयों को कवर करने वाली हस्तलिखित पत्रिकाएँ उपलब्ध हैं। साथ में, ये स्टॉल पुस्तक मेले की विविध रेंज, अक्षांश और समावेशिता का प्रतीक हैं, जो हर साहित्यिक पैलेट को मंत्रमुग्ध करने के लिए कुछ न कुछ पेश करते हैं।

प्रौद्योगिकी के साथ कला की जुगलबंदी

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 खूबसूरती से चित्रित समकालीन कलाओं के साथ प्रौद्योगिकी के इस एकीकरण का उदाहरण है। प्रवेश द्वारों पर, टिकटिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया गया है, जिससे आगंतुक आसानी से क्यूआर कोड स्कैन करके टिकट खरीद सकते हैं। फिर, प्रवेश करने पर, आगंतुकों का स्वागत कलाकृति द्वारा किया जाता है, जहां भारत के विभिन्न हिस्सों की महिलाओं को एक क्यूआर कोड के साथ बहुभाषी भारत के राजदूत के रूप में चित्रित किया जाता है, जो 22 भारतीय भाषाओं में स्वागत संदेश पेश करता है। इसके अलावा, ऑथर्स कॉर्नर के पास, हॉल 5 में, प्रकाशन गृहों और अन्य प्रदर्शकों के बाहर और अंदर रणनीतिक रूप से लगाई गई एलईडी स्क्रीनें अनुशंसित साहित्यिक कार्यों और फीचर साक्षात्कारों को प्रदर्शित करती हैं, जो साहित्य के साथ प्रौद्योगिकी को सहजता से शामिल करती हैं।

गणमान्य हस्तियां

छठे दिन मेले का दौरा करने वाले कुछ गणमान्य व्यक्तियों और दिग्गजों में गुलाब कोठारी, शोभा सिंह एवं अमिताव दास और पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के अलावा इंटरनेशनल पब्लिशर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष कैरिन पांसा भी शामिल थीं। ऑथर्स कॉर्नर में लोकसभा के सम्मानित सदस्य श्री हंस राज हंस ने अपनी पुस्तक ‘मोदी द मैन, द विजन, द ट्रांसफॉर्मेशन’ भी लॉन्च की।

Bharat Express Live

Also Read