Bharat Express

Exit Poll 2024: बिहार में कौन जीतेगा सबसे ज्यादा सीटें? Bharat Express पर देखिए NDA Vs INDIA का मुकाबला

Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. अब लोगों को चुनाव नतीजों का इंतजार है. भारत एक्सप्रेस के एग्जिट पोल से जानिए बिहार में किस पार्टी को मिल रहीं कितनी सीटें

Lok Sabha Election 2024 Bihar: लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण की वोटिंग आज 1 जून को संपन्न हो गई. अब सबकी नजरें एग्जिट पोल की तरफ हैं. शनिवार शाम 6.30 बजे के बाद से देशभर के न्यूज चैनल्स पर एग्जिट पोल लाइव है. यहां ‘भारत एक्सप्रेस’ के Exit Poll को देखें कि बिहार में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती दिख रही हैं?

बता दें कि बिहार राज्य में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. वहां मुख्य चुनावी मुकाबला NDA Vs INDIA की पार्टियों के बीच है. आज जारी किए गए एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा सीटें BJP+ को मिलती दिख रही हैं. हालांकि, 4 एजेंसियों के एग्जिट पोल में बिहार में NDA को सीटों में नुकसान होते दिखाई दे रहा है.

Lok Sabha Election 2024 bihar Exit Poll

भारत एक्सप्रेस के एग्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 32 से 34 सीटें मिल रही हैं. वहीं, INDIA गठबंधन को 6 से 8 सीटें मिल सकती हैं.

इस बार के चुनाव में BJP ने 17 तो जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ा. एनडीए कोटे से चिराग पासवान की लोजपा (रामविलास) 5, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा 1 और जीतन राम मांझी की हम 1 सीट पर चुनाव मैदान में रही. वहीं, INDIA गठबंधन में राजद 23, कांग्रेस 9, लेफ्ट 5 और वीआईपी ने 3 सीटों पर चुनाव लड़ा.

Nitish kumar PM Modi

बिहार में अभी एनडीए की सरकार है, जदयू एनडीए का ही हिस्सा है, नीतीश कुमार सीएम और भाजपा के डिप्टी सीएम हैं.

क्या होते हैं Exit Poll?

एग्जिट पोल ऐसी प्रक्रिया हैं, जिसमें कुछ मतदाताओं से पूछे गए सवालों के आधार पर यह समझने की कोशिश की जाती है कि जनता ने किस पार्टी या उम्मीदवार को वोट दिया है.

एग्जिट पोल्स चुनाव के अंतिम दिन जारी किए जाते हैं, जब वोटिंग खत्म होती है और मतदाता मतदान केंद्रों से बाहर निकलते हैं. इससे स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर चुनावी परिणामों का अनुमान लगाया जाता है. एग्जिट पोल्स पार्टियों और राजनीतिक विश्लेषकों को चुनावी ट्रेंड्स समझने में मदद करते हैं. इन पोल्स के आधार पर न्यूज चैनल चुनाव परिणामों की पूर्वानुमानित रिपोर्टिंग भी करते हैं. एग्जिट पोल्स करने वाली एजेंसियां लगातार अपनी प्रक्रिया को बेहतर कर रही हैं, जिससे आम तौर पर फाइनल चुनावी नतीजों की झलक तो मिल ही जाती है. आज भारत एक्सप्रेस ने सबसे बड़े सैंपल साइज वाला एग्जिट पोल जारी किया है.

यह भी पढ़िए: भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कौन सी पार्टी कितनी सीटें जीतेगी? देखिए भारत एक्सप्रेस पर

यह भी पढ़िए: महाराष्ट्र में कौन जीतेगा सबसे ज्यादा सीटें? Bharat Express पर देखिए NDA Vs INDIA का मुकाबला

यह भी पढ़िए: BJP जीत रही है गुजरात की सारी लोकसभा सीटें, देखिए Bharat Express का एग्जिट पोल

Also Read