Bharat Express

“हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय”- PM मोदी

पीएम ने कहा कि “आज भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है. हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है.”

पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में शामिल हुए. वहीं पीएम मोदी ने भारत मंडप नई दिल्ली में इस एक्सपो 2024 की प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया. वहीं भारत मंडपम में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि “आज भारत की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है. हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत का दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना तय है. हमारी सरकार के प्रयासों से पिछले 10 वर्षों में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं.”

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज का भारत भविष्य की नीतियों को ध्यान में रखते हुए नई नीतियां बना रहा है और इसमें निश्चित तौर पर मोबिलिटी सेक्टर के लिए विशेष जगह है. कल जो बजट पेश हुआ है आप उसमें भी इसका विजन देख पाते होंगे. कल बजट में जिन 3 रेलवे इकोनॉमिक कॉरिडोर की घोषणा की गई है वो भी भारत में इज ऑफ ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ाने का काम करेगी.

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ी बिक्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ” 2014 से पहले 10 साल में देश में करीब 12 करोड़ गाड़ियां की बिक्री हुई। जबकि 2014 के बाद से देश में 21 करोड़ से अधिक गाड़ियों की बिक्री हो चुकी है। 10 साल पहले लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे थे और अब 12 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे हैं. पिछले 10 वर्षों में यात्री वाहनों में लगभग 60% की वृद्धि दर्ज की गई है.”

भारत मंडपम में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “जो ट्रक चलाते हैं, जो टैक्सी चलाते हैं, वो ड्राइवर हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का एक अभिन्न हिस्सा हैं. अक्सर ये ड्राइवर्स घंटों-घंटों लगातार ट्रक चलाते हैं, इनके पास आराम का समय नहीं होता. ड्राइवर्स को बीच सफर में आराम देने के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना पर काम शुरू किया है. इस योजना के तहत सभी नेशनल हाईवेज पर ड्राइवरों के लिए नई सुविधाओं वाले आधुनिक भवनों का निर्माण होगा.”

इसे भी पढ़ें: ‘अबकी बार 400 पार…आपका..’, संसद में बोले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे; सुनकर PM मोदी मुस्कुराए, सांसदों ने ठहाके लगाए VIDEO

रिसर्च और टेस्टिंग की बेहतरी के लिए काम

मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि,” रिसर्च और टेस्टिंग को और बेहतर करने के लिए नेशनल प्रोजेक्ट को 3,200 करोड़ रुपए दिए गए हैं। नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन की मदद से भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण को नई गति मिली है। EV की गति को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने करीब 10 हजार करोड़ का निवेश किया है.”

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 संपूर्ण गतिशीलता और ऑटोमोटिव मूल्य श्रृंखलाओं में भारत की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है. एक्सपो में प्रदर्शनियां, सम्मेलन, खरीदार-विक्रेता बैठकें, राज्य सत्र, एक सड़क सुरक्षा मंडप और गो-कार्टिंग जैसे सार्वजनिक-केंद्रित आकर्षण भी शामिल होंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read