Bharat Express

UP Teachers: यूपी में शिक्षक भर्ती पर आया CM योगी का बयान- ‘जब तक नए शिक्षकों की नियुक्ति…’, रिटायर्ड टीचरों के लिए बड़ा ऐलान

UP Teacher news Today: यूपी में रिटायर्ड टीचरों के लिए योगी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. आज सीएम योगी ने लोकभवन में मिशन रोजगार के अंतर्गत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 219 प्रधानाचार्यों को नियुक्ति पत्र वितरित किया. इस दौरान उन्‍होंने कई अहम बातें बताईं.

CM YOGI

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो फाइल)

UP teacher recruitment New update: उत्‍तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सीएम योगी ने कहा है कि प्रदेश में जब तक नए शिक्षकों की नियुक्ति न हो जाए तब तक सेवानिवृत्त शिक्षकों से ही सेवाएं ली जाएं. उन्हें एक फिक्स मानदेय दिया जाए. बता दें कि आज शुक्रवार को सीएम योगी ने लोकभवन में मिशन रोजगार के अंतर्गत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित 219 प्रधानाचार्यों को नियुक्ति पत्र वितरित किया. इस दौरान उन्होंने पिछली सरकार पर भी हमला बोला.

सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार में माध्यमिक शिक्षा के कॉलेज नकल के अड्डे बन गए थे, जिनमें ठेके पर नकल कराई जाती थी. पिछले छह सालों में इसमें सुधार हुआ है. उन्‍होंने कहा कि हमारे शासन में माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा पिछले साल कराई गई यूपी हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा देश में एक नजीर बनी है. इस परिषद ने 15 दिन के भीतर 56 लाख विद्यार्थियों की नकल-विहीन परीक्षा कराई और 15 दिन के अंदर ही रिजल्‍ट भी जारी कराया.

‘प्रधानाचार्यों को सरकारी योजनाओं के बारे में भी बच्‍चों को बताना चाहिए’

सीएम योगी ने प्रधानाचार्यों के बारे में कहा- ”प्रधानाचार्य किसी भी शिक्षण संस्थान की रीढ़ होते हैं. अगर प्रधानाचार्य अनुशासित रहकर कॉलेज में नई गतिविधियों और नवाचारों को बढ़ावा देते हैं तो उसके सार्थक परिणाम सामने आते हैं. मैं कहता हूं कि प्रधानाचार्यों को विद्यालयों को रचनात्मक गतिविधियों का केंद्र बनाकर बच्‍चों के माता-पिता से संवाद करना चाहिए. बच्‍चों को को पाठ्यक्रम के साथ-साथ देश-दुनिया और युवा एवं महिला कल्याण से जुड़ी सरकार की योजनाओं के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए.” सीएम ने कहा- इससे विद्यार्थियों में ज्ञान के साथ-साथ जागरुकता भी आती है और प्रधानाचार्य का कार्यकाल भी उनके मन में यादगार बनता है.

‘हमारी सरकार में 38 लाख करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ’

इस दौरान लोकभवन में सीएम योगी ने उत्‍तर प्रदेश में आ रहे विदेशी निवेश के बारे में भी बताया. उन्‍होंने कहा- ”यूपी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 38 लाख करोड़ रुपये का निवेश का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है. इससे एक करोड़ से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिलेगी.” सीएम ने कहा कि यह वही उत्तर प्रदेश है, जहां पिछली सरकारों में सुरक्षा में सेंध लगती थी. लोग अपने आपको सुरक्षित नहीं महसूस कर पाते थे. अव्यवस्था और अराजकता का वातावरण होता था, दंगे और भ्रष्टाचार यहां की पहचान थे. निवेश नहीं आता था, निवेशक प्रदेश छोड़कर जा रहे थे. आज बदलता हुआ यूपी देखो.”

यह भी पढ़िए: सपा-बसपा के इस दांव से परेशान बीजेपी! अब यूपी में करेगी ‘सम्मेलन’, निशाने पर होगा एमपी

हमने 6 लाख नौजवानों को दी सरकारी नौकरी- आदित्‍यनाथ

सीएम योगी ने कहा- बीते 6 सालों में निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हमारी सरकार 6 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी देने में सफल रही है. इसमें 164000 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है. सीएम का ये बयान उन लोगों को जवाब है, जो कहते हैं यूपी में शिक्षकों की नौकरियां मिलनी बंद हो गई हैं.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read