Bharat Express

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी ब्रेन पावर? तो आज से ही अपनाएं ये आदतें

Active Brain Tips: यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है, जो दिमाग को एक्टिव रखने में मददगार साबित हो सकती हैं…

Active Brain Tips

Active Brain Tips

Active Brain Tips: ऐसा कहा जाता है कि जब दिमाग स्वस्थ रहता है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है, क्योंकि दिमागी स्वास्थ्य का असर पूरे शरीर पर पड़ता है. जिंदगी की दौड़ में आगे वहीं बढ़ते हैं जिसका दिमाग तेज होता है या फिर अपनी बुद्धि और समझदारी से किसी भी समस्या का समाधान ढूंढ लेते हैं. विशेष रूप से माता-पिता यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके बच्चे कभी मूर्ख न रहें बल्कि स्मार्ट बनें. फिर यही बच्चे मेहनत का ही काम करते हैं और देश-दुनिया में अपना नाम कमाते हैं. इन सबके लिए तेज दिमाग की जरूरत होती है. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जो, दिमाग को एक्टिव रखने में मददगार साबित हो सकती हैं.

ब्रेन एक्टिवेट कैसे करें- (Active Brain Tips)

ब्रेन एक्टिवेट करने के लिए हमेशा कुछ नया ट्राई करना चाहिए. हमेशा कुछ नया सीखना चाहिए क्योंकि किसी चीज को सीखने की कोई उम्र नहीं होती. दिमाग को बूस्ट करने के लिए आप गाने सुन सकते हैं. आप अपने ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए अपने खानपान को हेल्दी रखें, वीडियो गेम खेले, रोज सुबह फिजिकल एक्सरसाइज करें, नींद पूरी करें, आदि.

ब्रेन को एक्टिव रखने वाली आदतें-

एक्सरसाइज (Active Brain Tips)

इंसान चाहे शारीरिक एक्सरसाइज ही क्यों न करे, उसका असर दिमाग पर जरूर पत्ता है. एक्सरसाइज करने पर शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. वहीं शरीर बीमारियों का घर नहीं बनता है जिससे दिमागी सेहत भी अच्छी रहती है. अगर देखा जाए तो व्यक्ति फिट न हो तो उसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. इसलिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है.

मेडिटेशन

जिंदगी में जितनी शांति होगी दिमाग को उतना ही बेहतर महसूस होगा. दिमाग शांत रहे और अच्छा महसूस करे इसके लिए आपको रोज सुबह मेडिटेशन जरूर करना चाहिए. मेडिटेशन करने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है.

यह भी पढ़ें : Fitness Tips: होम वर्कआउट या जिम वर्कआउट, फिट रहने के लिए इन दोनों में से कौन-सा ज्यादा बेहतर?

हेल्दी डाइट (Active Brain Tips)

अगर आपका खानपान अच्छा हो तो आपका दिमाग सही से काम करता है. आप बच्चों के खानपान में ब्रेन फूड्स को शामिल कर सकते हैं, जैसे की हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, फल, मूंगफली, बादाम, ऑलिव ऑयल और प्रोटीन से भरपूर सब्जियां, जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

Bharat Express Live

Also Read