Bharat Express

Fitness Tips: होम वर्कआउट या जिम वर्कआउट, फिट रहने के लिए इन दोनों में से कौन-सा ज्यादा बेहतर?

अगर आप कंफ्यूज हैं कि फिट रहने के लिए जिम जाना चाहिए या घर पर ही वर्कआउट करना चाहिए तो आइए बताते हैं आपको इनके नुकसान और फायदे के बारे में-

Fitness Tips

Fitness Tips

Fitness Tips: फिट और हेल्दी रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आजकल कई लोग बॉडी को फिट रखने के लिए जिम जाना ज्यादा पसंद करते हैं. यहां एक तरफ लोग साइकलिंग, स्वीमिंग, बैडमिंटन खेलना या रनिंग जैसी चीजों को प्राथमिकता देते हैं वहीं कुछ लोग फिटनेस के लिए घर पर ही वर्कआउट करना पसंद करते हैं. होम वर्कआउट में लोग अपने समय और सुविधा के हिसाब से वर्कआउट करते हैं. लेकिन अक्सर आपके मन में सवाल आता होगा कि फिट रहने के लिए जिम जाएं या फिर घर पर ही वर्कआउट करें?

तो आपको बता दें इन दोनें के अपने अपने फायदे हैं, जैसे कि अगर आप जिम जाकर वर्कआउच करते हैं तो वहां आपको वेट लिफ्टिंग से लेकर ट्रेडमिल तक कई साधन मिल जाएंगे. लेकिन अगर आप घर पर ही वर्कआउट कर रहे हैं तो आपको प्राइवेसी और सुविधा दोनों मिलती है. ऐसे में अगर आप कंफ्यूज हैं कि फिट रहने के लिए जिम जाना चाहिए या घर पर ही वर्कआउट करना चाहिए तो आइए बताते हैं आपको इनके नुकसान और फायदे के बारे में-

ये भी पढ़ें: वाह क्या बात है! आईआईटी मंडी ने बनाया AI योगा मैट, सही आसन करने में करेगा मदद

होम वर्कआउट या जिम वर्कआउट क्या होगा ज्यादा बेहतर

  • सबसे पहले तो जिम जाने के अनेकों फायदे हैं, सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि यहां आपको वर्कआउट करने के लिए कई सारे मशीन मिल जाते हैं जिसमें कार्डियो मशीन, ट्रेडमिल जैसी कई चीजें आपको मिल जाएगी. वहीं होम वर्कआउट का फायदा ये है कि आप जब चाहें तब अपने समय के हिसाब से वर्कआउट कर सकते हैं. होम वर्काउट उन लोगों के लिए परफेक्ट है जिनके पास समय की कमी है.
  • जिम वर्कआउट करने से आप पूरे तरीके से अपनी फिटनेस पर ध्यान दे सकते हैं. यहां तक आप कठिन एक्सरसाइज करते समय लोग आपको प्रेरित भी कर सकते हैं. लेकिन घर पर एक्सरसाइज करते समय आपको भटकाव हो सकता है कोई बच्चा आपका तंग कर सकता है या फिर आपको बीच में कोई काम करना पड़ जाए.
  • जिम वर्काउट से आप अपनी ओवरऑल फिटनेस पर भी ध्यान दे सकते हैं. इतना ही नहीं जिम में मौजूद कई सारे लोग आपको फिट रहने के लिए मोटिवेट भी कर सकते हैं. लेकिन घर पर वर्कआउट करने से कई बार आपका ध्यान भटक सकता है.
  • कई जिम आपको पर्सनल ट्रेनर की सुविधा देते हैं जिससे आप अपनी फिटनेस पर ज्यादा बेहतर तरीके से फोकस कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप नए लोगों से मिलने के शौकीन हैं तो जिम वर्कआउट आपके लिए बेस्ट है. लेकिन इसी जगह अगर आपको ज्यादा लोगों से मिलना जुलना पसंद नहीं है तो आप होम वर्कआउट चुन सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read