Bharat Express

Weight Loss का जुनून कहीं आपके स्वास्थ्य पर पड़ ना जाए भारी, ये हैं जरूरत से ज्यादा Exercise करने के नुकसान

ज्यादा एक्सरसाइज करने से शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, जिनमें हड्डियों में दर्द और इम्यूनिटी पर नकारात्मक असर शामिल है. ओवरट्रेनिंग या अधिक वर्कआउट करने से कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती है, आज इसी पर बात करेंगे.

Over Exercise Side Effect

Over Exercise Side Effect

Over Exercise: फिट और हेल्दी रहने के लिए किसी भी मौसम में एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद और जरूरी होता है, लेकिन ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने से हेल्थ बिगड़ने भी लगती है. खासतौर पर गर्मी के दिनों में एक्सरसाइज करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. गर्मियों में एक्सरसाइज करना परेशानी भरा होता है, जब चिलचिलाती गर्मी हमें हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन और हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं.

दरअसल कुछ लोग वेट लॉस के चक्कर में जिम में बहुत अधिक एक्सरसाइज करने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी घट सकती है. ज्यादा एक्सरसाइज करने से शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, जिनमें हड्डियों में दर्द और इम्यूनिटी पर नकारात्मक असर शामिल हैं. ओवरट्रेनिंग या अधिक वर्कआउट करने से कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती है, आज इसी पर बात करेंगे.

मसल्‍स में खिंचाव और दर्द

हेल्‍थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से मसल्‍स में खिंचाव और असहनीय दर्द की परेशानी हो सकती है. दरअसल, हाई इंटेनसिटी वाली एक्‍सरसाइज करने से मसल्‍स पूरी तरह एक्‍टिवेट हो जाती है. जिससे मासंपेशियों में दर्द, जोड़ों में खिचांव, पीठ में दर्द, जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

हार्मोन असंतुलन

जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से शरीर में हार्मोनल असंतुलन का खतरा बना रहता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को हमेशा थकान महसूस होती रहती है. इतना ही नहीं, जरूरत से ज्यादा व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जिस वजह से मन अशांत रहने लगता है और व्यक्ति को तनाव होने लगता है.

दिल की सेहत को नुकसान

अगर आप यह सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप जल्दी फिट हो जाएंगे तो यह आपकी भूल है. बता दें, ज्यादा एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जिससे दिल की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. ज्यादा वर्कआउट करने से बॉडी रिलैक्स नहीं हो पाती और दिल नॉर्मल रेट से कहीं ज्यादा तेज धड़कता है.

नींद न आने की समस्या

ज्यादा एक्सरसाइज से नींद कम आने की समस्या हो सकती है. वर्कआउट के दौरान बॉडी से एड्रेनालाईन हार्मोन निकलता है जिससे नींद नहीं आने और थकान के साथ मूड स्‍विंग और चिड़चिड़ेपन की समस्या पैदा होती है.

ये भी पढ़ें: ये हैं Pakistan के वे ‘बेचारे’ मुसलमान, जिन्हें Muslim नहीं मानती सरकार

डिप्रेशन

जरूरत से ज्यादा वर्कआउट शारीरिक स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है. ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर में थकावट और कमजोरी बनी रहने के साथ चिड़चिड़ापन,एंग्जायटी, डिप्रेशन, गुस्सा आना जैसी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं.

कितनी एक्सरसाइज करना सही?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक एक सप्ताह में 150 मिनट तक वर्कआउट करना फायदेमंद माना गया है. इसे एक दिन में करने के बजाय सप्ताह के 5 दिन में बांटना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read