Bharat Express

सदगुरु ने खाना खाने का बताया सही समय, 90 फीसदी बिमारियां होंगी दूर

Health Tips; हेल्दी लाइफस्टाइल हमारे लिए बेहद जरूरी है. अगर हेल्दी खाना गलत समय पर खाएं तो उसका साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकता है.

Health Tips; हेल्दी डाइट और सही लाइफस्टाइल हमारे लिए बेहद जरूरी है . अगर हेल्दी खाना गलत समय पर खाएं तो उसका साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकता है. हेल्दी डाइट से मतलब ऐसे फूड्स से हैं जिसमें सभी जरूरी विटामिन,मिनरल्स और बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद हो. वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें हर वक्त खाने की आदत है. पेट भरा रहता है फिर भी वो लोग कुछ ना कुछ खाने की तैयारी में लगे रहते हैं. आप जानते हैं कि ये सब आदतें हमारी बॉडी को बीमार बना रही है.

सदगुरु जग्गी वासुदेव के मुताबिक ज्यादा खाकर आप अपनी सेहत को बिगाड़ लेते हैं. अच्छी सेहत के लिए पेट का खाली रखना जरूरी है. सदगुरु के मुताबिक खाना अगर सही समय पर सही अंतराल पर खाया जाए तो बॉडी को उसका फायदा होता है. सही अंतराल पर सही भोजन करने से 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि खाने का सही समय क्या है जिसे अपना कर हम बॉडी को हेल्दी रख सकते हैं.

हेल्दी डाइट कितना जरूरी

आपको हेल्दी रहना है तो आप इस तरह से खाएं कि आपका पेट दो से ढाई घंटे में पूरी तरह खाली हो जाए. शरीर में कोई भी सुधार और शुद्धि तब होती है जब आपका पेट खाली हो. ज्यादा खाने से कोशिकाओं के स्तर पर शुद्धि नहीं होती है. आप ज्यादा खाते हैं तो बॉडी में ज्यादा परेशानियां होती है. ज्यादा खाने से आलस आता है. कुछ लोग खा-खाकर बॉडी के सिस्टम को खराब कर देते हैं. उनकी बॉडी परेशानी बन जाती है.

सदगुरु के मुताबिक अक्सर लोगों को ये सलाह दी जाती है कि बॉडी की कमजोरी को दूर करने के लिए ज्यादा खाएं. आप जानते हैं कि ज्यादा खाने से आपकी बॉडी बीमार होती है. सदगुरु के मुताबिक आप 12 घंटे तक भूखे रहकर भी तंदरुस्त रह सकते हैं. 12 घंटे खाली पेट रहकर आपको कोई बीमारी नहीं होगी. एक्सपर्ट के मुताबिक बॉडी में हर समय कोई ना कोई बीमारी रहने का मतलब है कि आपकी बॉडी बीमार है.

सही खाना खाने का समय

अगर आप बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक खाने से दूसरे खाने के बीच 8 घंटे का अंतर रखें. अगर आप हर खाने के बीच 8 घंटे का डिस्टेंस रखेंगे तो आपकी आधे से ज्यादा समस्याएं दूर हो जाएंगी. आप खाने के समय का ध्यान रखकर और योग अभ्यास करके सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

Also Read