Bharat Express

दाल छोड़ खाना शुरू करें ये होममेड पाउडर, रोजाना सेवन करने से शरीर में दिखेंगे ये बदलाव

Homemade Protein Powder: प्रोटीन, मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. यह दालों से भी ज्यादा ताकत देता है और जल्दी पच जाता है. आइए जानते हैं कि सत्तू से कितने फायदे मिल सकते हैं.सत्तू क्या होता ह

Homemade Protein Powder

Homemade Protein Powder

Homemade Protein Powder: प्रोटीन, मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन शरीर के विकास और रख-रखाव के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. प्रोटीन कोशिकाओं और मांसपेशियों के लिए जरूरी होता है. साथ ही, शरीर के अंगों, बाल और त्वचा के लिए भी प्रोटीन की जरूरत पड़ती है. वैसे तो फल, सब्जी, दाल, नट्स और सीड्स आदि से लोग प्रोटीन की पूर्ति करते हैं. लेकिन कई लोग मांसपेशियों का विकास करने लिए मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं.

खासकर, जो लोग जिम करते हैं, वे प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं. लेकिन बाजार में अलग-अलग तरह के प्रोटीन पाउडर मौजूद हैं. मगर यह काफी महंगे हैं और इससे साइड इफेक्ट भी हो सकता है. इनकी जगह घर का बना देसी प्रोटीन पाउडर उपयोग करें. यह दालों से भी ज्यादा ताकत देता है और जल्दी पच जाता है. आइए जानते हैं कि सत्तू से कितने फायदे मिल सकते हैं.

सत्तू क्या होता है?

सत्तू एक तरह का सूखा पाउडर है, जिसे चने की दाल से तैयार किया जाता है. इसके साथ भुने हुए जौ और चने को पीसकर भी दरदरा पिसा जाता है. हालांकि, सत्तू को सिर्फ भुने हुए चने से भी बनाया जा सकता है. कई लोग जौ का सत्तू भी खाना पसंद करते हैं, जिसमें काली मिर्च भी मिलाई जाती है. स्वास्थ्य के लिए लाभकारी, सत्तू एक ऐसा आहार है जो बनाने में बहुत ही सरल और सस्ता व्यंजन है. सत्तू को व्यंजनों को बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आप घर पर सत्तू बना रहे हैं, तो आपको चने की दाल, अनाज, जौ, काजू, बादाम, बाजरा और गेहूं की जरूरत पड़गी. ऐसा इसलिए क्योंकि सत्तू को इन तमाम अनाज को सूखा भूनकर तैयार किया जाता है. हालांकि, सबका सत्तू बनने का तरीका अलग-अलग होता है जैसे- ओडिशा में सत्तू या चटुआ काजू, बादाम, बाजरा, जौ और चने को सूखा भूनकर और बारीक आटा पीसकर बनाया जाता है.

दालों से ज्यादा ताकतवर

वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए सत्तू अच्छा प्रोटीन फूड है. 100 ग्राम सत्तू से 20 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. इसका प्रोटीन दालों से बेहतर अवशोषित होता है क्योंकि इसका डायजेस्टिव स्कोर दालों से बढ़िया है. यानी यह काफी जल्दी पच जाता है और मसल्स को जरूरी ताकत देता है. जिससे वो जल्दी विकसित हो जाती है.

सत्तू पाउडर लेने के फायदे

ग्लोइंग स्किन

यह स्किन को ग्लो करने में मदद करता है. क्योंकि यह शरीर के हाइड्रेशन स्टेटस को बेहतर बनाता है. साथ ही यह आयरन का अच्छा सोर्स है जिससे ब्लड सर्कुलेशन और हीमोग्लोबिन सुधरता है. इस वजह से आपके चेहरे पर एक अलग ही रौनक मिलेगी.

हेयर हेल्थ के लिए अच्छा

सत्तू आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है. क्योंकि यह उनके लिए जरूरी दो चीजें देता है. इसमें आयरन और प्रोटीन मिलने से बालों की जड़ मजबूत होती हैं. यह तत्व बालों को मजबूत बनाने के साथ उनका स्ट्रक्चर भी बेहतर करते हैं.

डायजेशन बढ़ाता है

इसमें इनसॉल्यूबल फाइबर होता है, जो आपकी आंतों को साफ करने में मदद करता है. यह खाने का पाचन सुधारकर मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है.  इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी इसका सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज में मजे से खाओ

मधुमेह में खाने पीने पर काफी ध्यान रखना होता है. क्योंकि गलत चीज खाने से आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. मगर सत्तू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिस वजह से डायबिटिक लोग भी इसे अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं.

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल की बीमारी है तो सत्तू का सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद फाइबर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवन नीचे लाने में मदद करता है.

Bharat Express Live

Also Read