Bharat Express

Uric Acid Control: कहीं आपको तो नहीं यूरिक एसिड की समस्या? ये वाली चाय करेगी फायदा, जानिए कैसे बनाकर पीएं

Uric Acid: बेहतर डाइट की मदद से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप ब्लड में जमा यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गर्मागर्म चाय का सेवन कर सकते हैं.

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ना एक अत्यधिक गंभीर बीमारी है. आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते यूरिक एसिड की परेशानी आज के समय में कई लोगों को हो रही हैं. यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है, जो ब्लड में धीरे-धीरे जमा होकर क्रिस्टल का कारण बन सकती है. ऐसी स्थिति में जोड़ों में काफी दर्द और सूजन की परेशानी हो सकती है. यूरिक एसिड की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं. वहीं, बेहतर डाइट की मदद से भी यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप ब्लड में जमा यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गर्मागर्म चाय का सेवन कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि चाय को अनहेल्दी होती है. लेकिन नहीं आज हम आपको इस लेख में एक ऐसे स्पेशल चाय की रेसिपी बताएंगे, जो आपके ब्लड में यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकती है. यह चाय गुड़हल के फूलों से तैयार की जाती है. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और कैसे है ये चाय फायदेमंद?

गुड़हल के फूलों की चाय यूरिक एसिड में फायदेमंद

कुछ अध्ययनों के मुताबिक, गुड़हल के फूलों से बनी चाय का सेवन करने से यूरिक के जरिए यूरिक एसिड को निकालने में मदद मिल सकती है. यह शरीर में यूरिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे यूरिक एसिड यूरिक के माध्यम से बाहर निकल जाती है. वहीं, यह गाउट के खतरों को भी कम कर सकती है. अगर आप ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो गुड़हल के फूलों से बनी चाय का सेवन करें.

कैसे बनाएं गुड़हल के फूलों की चाय?

आवश्यक सामग्री
गुड़हल के फूल – 2 से 3
पानी – 1 कप
शहद – 1 चम्मच
नींबू का रस – 1 टीस्पून

जानें विधि

सबसे पहले गुड़हल के फूलों को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद इसे 1 कप पानी में या फिर डेढ़ कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. जब पानी का रंग बदल जाए, तो इसे छानकर इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिक्स कर लें. आप चाहें तो बिना नींबू या शहद के भी इसका सेवन कर सकते हैं.

जानें कब करें गुड़हल के फूलों का सेवन

ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए गुड़हल के फूलों से बनी चाय का सेवन करना हेल्दी हो सकता है. इसका सेवन आप किसी भी चाय में कर सकते हैं. लेकिन बेहकर रिजल्ट के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे यूरिन के जरिए ब्लड से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

गुड़हल के फूलों की चाय पीने के फायदे

नियमित रूप से गुड़हल के फूलों की चाय का सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

यह चाय कोलेस्ट्रॉल को घटाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है.

स्किन पर खोई चमक को लौटाने के लिए गुड़हल के फूलों की चाय का सेवन करना हेल्दी हो सकता है.

गुड़हल के फूलों से बनी चाय का सेवन करने से आप हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकते हैं.

Also Read