Bharat Express

Weight Loss Tips: शादी में बचे हैं कुछ ही हफ्ते? तो इन फिटनेस टिप्स को करें फॉलो

Weight Loss Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फिटनेस रूटीन टिप्स लेकर आए हैं जो 3 हफ्तों में आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

Weight Loss Diet: शादी करना किसी भी लड़की के लिए बहुत बड़ा कदम होता है और नई दुल्हन हमेशा चाहती है कि वो इस दिन सबसे सुंदर लगे. शादी के पहले लड़कियां बहुत सारी क्रैश डाइट और एक्सरसाइज करने की कोशिश करती हैं जिससे उनका वजन कम हो जाए. कई महीनों पहले से ही हम शादी की तैयारी में जुट जाते हैं. ज्यादा अच्छे दिखने की कोशिश में अपने आपको फिट रखने की भी तैयार शुरू कर देते हैं, जिसके लिए अलग-अलग तरह की डाइट और फिटनेस रूटीन को अपनाने लगते हैं.

ऐसी स्थिति में हम अपनी जुबां पर काबू करने के साथ डेली रूटीन में थोड़ा बदलाव करके अपना वजन कम कर सकते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फिटनेस रूटीन टिप्स लेकर आए हैं जो 3 हफ्तों में आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

कार्डियो

बहुत सारे कार्डियो व्यायाम के साथ आपने फिटनेस रूटीन की शुरुआत करें. इसके लिए रनिंग, साइकिलिंग और डांसिंग जैसी हाई इंटेंसिटी एक्टिविटी करें. ये तेजी से आपकी कैलोरी कम करने में मदद करेगी. रोजाना कोशिश करें आपको 30 से 45 मिनट का कार्डियो करना है. साथ के साथ खुद को भी हाइड्रेटेड रखें.

छोटे-छोटे मील्स खाएं

आपको छोटे-छोटे मील्स खाने चाहिए और ज्यादा फ्रीक्वेंटली खाना चाहिए. ये आपका ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करेगा और स्ट्रेस भी कम होगा. ये वजन को मैनेज करने की एक अच्छी स्ट्रेटजी है और इससे आपका वॉटर वेट भी मैनेज रहेगा.
योग और ध्यान

रोजाना कम से कम दो ग्लास सब्जियों का जूस पिएं

आपको ऐसे जूस अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए जिसमें सब्जियां शामिल हों. इसमें टमाटर, पालक, लौकी, पुदीना, धनिया आदि सब्जियां होनी चाहिए. ये सब्जियां आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं और साथ ही साथ ये पसीने की बदबू की समस्या को भी कम कर देती हैं.

40-45 ग्राम प्रोटीन जरूर लें

बार-बार भूख तब लगती है जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है. ऐसे में अपनी डाइट में हमेशा मछली, अंडों की जर्मी, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि जरूर शामिल करें. ये आपको जल्दी भूख नहीं लगने देंगे और आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी.

स्ट्रेस ना लें

शादी की व्यस्त तैयारियों के बीच तनाव का होना आम बात है. ऐसे में आपको खुद को तनाव मुक्त रखने के लिए और मानसिक शांति के लिए योग और माइंडफुलनेस एक्सरसाइज को अपनाना चाहिए. अपने डेली रूटीन में आप योग और मेडिटेशन भी कर सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read