Bharat Express

Ranji Trophy: हैदराबाद के इस खिलाड़ी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, 21 छक्के और 33 चौके की मदद से बनाया सबसे तेज तिहरा शतक

हैदराबाद बनाम अरुणाचल प्रदेश मैच में हैदराबाद के बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल ने तिहरा शतक बनाकर तहलका मचा दिया.

Tanmay Agarwal

तन्मय अग्रवाल

Tanmay Agarwal Triple Century: भारत में इन दिनों घरेलू क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट खेला जा रहा है. जिसमें रोजाना नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. इसी कड़ी में हैदराबाद बनाम अरुणाचल प्रदेश मैच में हैदराबाद के बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल ने तिहरा शतक बनाकर तहलका मचा दिया. तन्मय ने अपनी पारी के दम पर कई बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिए. उन्होंने 119 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया. इसके बाद 147 गेंद में सबसे तेज तिहरा शतक ठोक दिया. इसी के साथ वह रणजी ट्रॉफी ही नहीं, घरेलू क्रिकेट के इतिहास में कई रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

तन्मय अग्रवाल ने रचा इतिहास

तन्मय अग्रवाल पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में एक ही दिन में तिहड़ा शतक जमाने का काम किया है. वहीं एशियन क्रिकेट के इतिहास में दूसरी दफा ऐसा हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने एक ही दिन में 300 का आंकड़ा छुआ है. इससे पहले 1 फरवरी, 1967 को पेशावर में खेले गए मुकाबले में एमसीसी यू25 की ओर से माइक ब्रियली ने नॉर्थ जोन के खिलाफ एक ही दिन में 312 रनों की पारी खेली थी.

तन्मय ने जड़ा सबसे तेज तिहरा शतक

पहले दिन का खेल खत्म होने तक तन्मय अग्रवाल ने 160 गेंदों में 323 रन बनाकर खेल रहे थे, उन्होंने अब तक इस पारी में 21 छक्के और 33 चौके जमा दिए हैं. तन्मय की इस पारी के दम पर हैदराबाद की टीम ने 48 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 529 रन बना लिए हैं. इससे पहले अरुणाचल प्रदेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन पर ढेर हो गई थी. फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास में दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब किसी मैच के पहले दिन 700 से ज्यादा रन बने हो. इससे पहले 15 मई 1948 को साउथेंड-ऑन-सी में ऑस्ट्रेलियन्स ने एसेक्स के खिलाफ खेलते हुए पहले दिन 10 विकेट खोकर 721 रन बनाए थे.

तन्मय अग्रवाल के बल्ले से निकला तिहरा शतक वर्ल्ड का सबसे तेज तिहरा शतक है. 119 गेंदों में दोहरा शतक पूरा करने के बाद अगले 39 गेंदों में 100 रन ठोके. अग्रवाल ने दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक ठोकने के बाद सबसे तेज तिहरा शतक जमाने का कारनामा किया. इससे पहले सबसे तेज तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के मार्को मराइस के नाम दर्ज था. मराइस ने साल 2017 में बॉर्डर टीम की ओर से खेलते हुए ईस्टर्न पॉविंस के खिलाफ 191 गेंदों में 300 रन बनाया था.

वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड ध्वस्त

तन्मय अग्रवाल ने अपनी इस पारी के दम पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के सबसे तेज तिहरा शतक जमाने का भारतीय रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. वीरेंद्र सहवाने ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 278 गेंदों में तिहरा शतक जमाया था. तन्मय अग्रवाल इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रहे हैं, हालांकि, उन्हें कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है.

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (501) के नाम दर्ज है. वहीं भारतीय क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बीबी निम्बालकर (443) के नाम दर्ज है.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, घर पर किया कारनामा

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest