Bharat Express

Brazil के सुप्रीम कोर्ट ने सोशल साइट X को किया बैन, ये बड़ी वजह आई सामने

​ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने ब्लॉक को बायपास करने के लिए VPN का उपयोग करने वालों पर प्रतिदिन 50,000 रीसिस ($8,900) का जुर्माना भी लगाया है.

x

सांकेतिक फोटो-सोशल मीडिया

ब्राजील से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां शुक्रवार को एक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने टेस्ला के सीईओ द्वारा देश में कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त करने से मना करने के बाद एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को ब्राजील में बैन कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यायमूर्ति एलेक्जेंडर डी मोरेस ने अपने फैसले में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और ऐप स्टोर को पांच दिनों के अंदर एक्स तक पहुंच को अवरुद्ध करने का निर्देश दिया है. इसी के साथ ये भी कहा है कि जब तक यह उनकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता, तब तक प्लेटफ़ॉर्म अप्राप्य रहेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जस्टिस डी मोरेस ने मस्क को पहले ही चेतावनी दी थी कि अगर वह प्रतिनिधि नामित करने के निर्देश का पालन नहीं करते हैं तो एक्स को प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है. अगस्त की शुरुआत से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई स्थानीय प्रतिनिधि नहीं है. उन्होंने ब्लॉक को बायपास करने के लिए VPN का उपयोग करने वालों पर प्रतिदिन 50,000 रीसिस ($8,900) का जुर्माना भी लगाया.

ये भी पढ़ें-सोशल मीडिया इंफ्लूएंशर्स को हर महीने इतने लाख रुपये देने जा रही है योगी सरकार… जानें क्या है ये योजना और कैसे मिलेगा पैसा?

बता दें कि डी मोरेस ने ब्राजील की संप्रभुता और न्यायपालिका के प्रति अनादर दिखाने के लिए मस्क की भी आलोचना की, उन्हें राष्ट्रीय कानूनों से ऊपर बताते हुए कहा कि वे खुद को राष्ट्रीय कानूनों से ऊपर रखते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यायाधीश एलेक्जेंडर डी मोरेस और एलन मस्क महीनों से सार्वजनिक विवाद में हैं, क्योंकि एक्स ने फर्जी खबरें और अभद्र भाषा फैलाने के आरोपी खातों को ब्लॉक करने के अदालती आदेशों का पालन नहीं किया है.

इसको लेकर एपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिबंध के जवाब में, ब्राजील के उपयोगकर्ताओं ने वीपीएन के माध्यम से एक्स तक पहुंचने के तरीके खोजे हैं. एक्स के निलंबन के लिए मुकदमा दिसंबर तक चलने की उम्मीद है, जिसमें ब्राजील के अधिकारी प्रतिबंध और संबंधित जुर्माने के प्रवर्तन की बारीकी से निगरानी करेंगे. 29 अगस्त को, सर्वोच्च न्यायालय ने मस्क की स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट कंपनी के स्थानीय बैंक खातों को फ्रीज कर दिया. इसके जवाब में मस्क के प्लेटफ़ॉर्म ने ब्राज़ील में अपने सभी कार्यालयों को बंद कर दिया है, इस कदम को न्यायाधीश द्वारा “सेंसरशिप” कहा गया है.

मालूम हो कि एक्स ने इन सब मुद्दों को लेकर आरोप लगाया है कि सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने अपने ब्राजील के प्रतिनिधि को कारावास की धमकी दी और उसके इस्तीफे के बाद उसके बैंक खाते फ्रीज कर दिए. बता दें कि इससे पहले एक्स को रूस, चीन,  ईरान, उत्तर कोरिया, म्यांमार, पाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान जैसे देशों में भी निलम्बित या प्रतिबंधित किया जा चुका है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read