Bharat Express

Operation Kaveri: सूडान से 135 भारतीय वापसी के लिए पहुंचे जेद्दा

सूडान से अब तक लगभग 3,000 भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया है, जिन्हें जेद्दा के रास्ते भारत लाया जा रहा है.

sudan

सूडान से लौट रहे भारतीय

युद्धग्रस्त सूडान से 135 भारतीय यात्रियों का एक जत्था भारत वापसी के लिए मंगलवार को जेद्दा पहुंच गया है. जबकि 231 यात्री ऑपरेशन कावेरी के तहत अहमदाबाद पहुंचे. सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने मंगलवार शाम को ट्वीट किया, सूडान से 135 यात्रियों को लेकर भारतीय नागरिकों का 18वां जत्था जेद्दा पहुंचा.

इससे पहले भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा, “अहमदाबाद में एक और हैशटैग ऑपरेशन कावेरी फ्लाइट लैंड हुई है. 231 और यात्री सुरक्षित घर पहुंच गए हैं.”

सूडान से अब तक लगभग 3,000 भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया है, जिन्हें जेद्दा के रास्ते भारत लाया जा रहा है. सूडान की सेना और अर्धसैनिक बलों के बीच 14 अप्रैल से लड़ाई चल रही है, जिसमें 500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अप्रैल को सूडान में स्थिति की समीक्षा की थी और वहां फंसे भारतीयों के लिए एक निकासी योजना की मांग के बाद भारत सरकार ने ऑपरेशन कावेरी लॉन्च किया था.

ये भी पढ़ें: कब सुधरेंगे LAC पर हालात ? बेनतीजा रही बातचीत, 2020 में शुरू हुआ था विवाद

सूडान में स्थिति भयावह

तब से, भारतीय नागरिकों को सूडान बंदरगाह के माध्यम से खार्तूम से भारत के रास्ते जेद्दा तक निकाला जा रहा है. सूडान से निकासी अभियान में भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस सुमेधा, आईएनएस तेग और आईएनएस तरकश शामिल हैं. इसके अलावा भारतीय वायु सेना का विमान भी इसमें शामिल है. इस अभियान के तहत पोर्ट सूडान और जेद्दा में जरूरी आधारभूत ढांचा तैयार किया गया है. सूडान में सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read