Bharat Express

मिलें प्रदर्शन कला की दुनिया को रोशन करने वाले कश्मीरी उस्ताद मुश्ताक अली अहमद खान से

कश्मीर में जन्मे और पले-बढ़े, अभिनेता, थिएटर प्रैक्टिशनर, फिल्म निर्माता और सांस्कृतिक कार्यकर्ता मुश्ताक अली अहमद खान ने प्रदर्शन कला की दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी है.

कश्मीर में जन्मे और पले-बढ़े, अभिनेता, थिएटर प्रैक्टिशनर, फिल्म निर्माता और सांस्कृतिक कार्यकर्ता मुश्ताक अली अहमद खान ने प्रदर्शन कला की दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी है. चार दशकों से अधिक के करियर के साथ, खान ने रंगमंच, टेलीविजन और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अपने  योगदान के लिए कई प्रशंसाएं बटोरी हैं.

कलात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने के लिए उनके अथक समर्पण और प्रतिभा को उनके जुनून ने उन्हें उद्योग में एक दिग्गज बना दिया है. अहमद खान की यात्रा कम उम्र में शुरू हुई जब उन्होंने पहली बार मंच पर कदम रखा. उन शुरुआती वर्षों से, वह एक बहुमुखी उस्ताद के रूप में विकसित हुए, जिसने दर्शकों को अपने शक्तिशाली प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध कर दिया. भाषाओं – उर्दू, हिंदी, पंजाबी और कश्मीरी – के बीच निर्बाध रूप से परिवर्तन करने की उनकी क्षमता ने उनकी कलात्मक बहुमुखी प्रतिभा को और बढ़ाया है.

खान की उपलब्धियों को प्रतिष्ठित संगठनों और सम्मानित हस्तियों द्वारा समान रूप से मान्यता दी गई है. हाल ही में, 1 जून, 2023 को उन्हें जम्मू और कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी द्वारा ‘बेस्ट थिएटर प्रैक्टिशनर ऑफ द ईयर’ के सम्मानित खिताब से सम्मानित किया गया. पुरस्कार श्री द्वारा प्रस्तुत किया गया था. श्रीनगर में आयोजित एक भव्य समारोह के दौरान अकादमी के सचिव भरत सिंह, मन्हास खान के शानदार करियर में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर 25 अक्टूबर, 2022 को आया, जब उन्हें प्रतिष्ठित ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. यह सम्मान उन्हें जेके के माननीय उपराज्यपाल श्री द्वारा प्रदान किया गया था.

ये भी पढ़ें- WTC Final: ‘संकटमोचक’ बने रहाणे, शार्दूल ठाकुर के साथ मिलकर भारत को 300 के करीब पहुंचाया

इस मान्यता पर विचार करते हुए, खान ने अपना आभार व्यक्त किया और कहा, “लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त करना एक विनम्र अनुभव है. यह विशेष रूप से मेरे प्यारे कश्मीर में प्रदर्शन कलाओं को बढ़ावा देने और उनका पोषण करने की मेरी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है.” कश्मीर में फिल्म समारोहों के आयोजन के लिए खान के समर्पण ने उन्हें पुणे स्थित एक संगठन ‘सरहद’ द्वारा विशेष “अभिनंदन” दिलवाया. जनवरी 2019 में उन्हें यह पुरस्कार प्राण किशोर और डॉ शाह फैसल द्वारा प्रदान किया गया था. पुरस्कार के महत्व के बारे में बोलते हुए, खान ने कहा, “कश्मीर में फिल्म समारोहों को लाना मेरे दिल के करीब का प्रयास था. यह मान्यता मुझे फिल्म को और बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करती है. क्षेत्र की समृद्ध सिनेमाई प्रतिभा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करते हैं.”

Also Read