Bharat Express

लद्दाख की राजधानी में सड़क सुरक्षा पर तीन दिवसीय MoRTH की वर्कशॉप हुई संपन्न, परिवहन अधिकारियों को बताई गईं जरूरी बातें

भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की राजधानी में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में यातायात नियमों के पालन और सुरक्षित परिवहन को लेकर बातचीत हुई.

Workshop on Road Safety

सड़क सुरक्षा संबंधी क्षमता निर्माण कार्यक्रम लेह में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ

Ladakh news; केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ट्रांसपोर्ट मामलों के सेक्रेटरी अमित शर्मा के आग्रह पर, भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा एक महत्वपूर्ण 3 दिवसीय सड़क सुरक्षा संबंधी क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित किया गया. लेह में आयोजित इस कार्यक्रम में परिवहन एवं यातायात विभाग के अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया.

ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी अमित शर्मा ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में इस सड़क सुरक्षा कार्यशाला के आयोजन का मूल उद्देश्य स्वचालित वाहन निरीक्षण और स्वचालित ड्राइविंग सहित सड़क सुरक्षा में हो रहे नवीनतम तकनीकी सुधारों के प्रति यातायात और परिवहन विभागों में काम करने वाले अधिकारियों की क्षमताओं को बढ़ाना था. मंच के प्रयोजन के लिए, सचिव परिवहन ने आरटीओ लद्दाख शेख नजीर को यूटी के नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया था, जबकि संदीप कुमार MoRTH के एसपीओसी थे, जो पूरे देश से शीर्ष विशेषज्ञ संकायों को लाए थे ताकि उनके ज्ञानपूर्ण सत्रों के माध्यम से यूटी प्रशिक्षु अधिकारियों के कौशल को बढ़ाया जा सके. कार्यक्रम में अनिल छिलकारा, डीसी ट्रांसपोर्ट, नई दिल्ली, अशोक शिंदे, आरटीओ ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट महाराष्ट्र और धीरेंद्र समिनेनी, रोड सेफ्टी एक्सपर्ट, सेफ ड्राइव इंडिया ने पार्टिशिपेट किया.

सचिव परिवहन अमित शर्मा, जिनके पास लद्दाख में परिवहन आयुक्त का प्रभार भी है, ने इस MoRTH कार्यशाला के बारे में आने वाले संकायों के साथ-साथ परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारियों से विस्तृत प्रतिक्रिया ली. वहीं, मौजूद सदस्‍यों ने केंद्र शासित प्रदेश में MoRTH के सहयोग से इस तरह की कार्यशाला आयोजित करने के लिए सचिव का आभार व्यक्त किया. इस दौरान अमित ने प्रशिक्षुओं को आश्वासन दिया कि यह लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में एक नियमित सुविधा बन जाएगी जिसमें अगला चरण जल्द ही कारगिल जिले में आयोजित किया जाएगा ताकि वहां के परिवहन और यातायात विभाग के अधिकारी सड़क सुरक्षा क्षेत्र में नवीनतम विकास से अवगत हो सकें. उन्होंने आगे खुलासा किया कि अधिकतम सड़क सुरक्षा प्राप्त करने, दुर्घटना दर को कम करने और लद्दाख के जुड़वां पहाड़ी जिलों में नवीनतम यातायात नियमों के पालन के उद्देश्य से यूटी में एमओआरटीएच समर्थन के साथ आभासी कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read